साइबर क्राइम मॉड्यूल का भंडाफोड़; 24 जगह छापेमारी, 2.2 करोड़ जब्त
Advertisement

साइबर क्राइम मॉड्यूल का भंडाफोड़; 24 जगह छापेमारी, 2.2 करोड़ जब्त

केंद्रीय जांच ब्यूरो यानि सीबीआई ने एक फर्जी मार्केटिंग मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है.  इसमें भारत में चलने वाले एक कॉल सेंटर से अमेरिका समेत कई देशों के नागरिकों को निशाना बनाया जा रहा था. उनके साथ धोखाधड़ी की जा रही थी. सीबीआई ने दिल्ली, यूपी, हरियाणा और गुजरात समेत 24 जगहों पर छापेमारी की. इस दौरान 2.2 करोड़ रुपये नकद बरामद किए.

साइबर क्राइम मॉड्यूल का भंडाफोड़; 24 जगह छापेमारी, 2.2 करोड़ जब्त

भारत की केंद्रीय जांच ब्यूरो यानि सीबीआई ने फिल्मी अंदाज में काम करते हुए एक फर्जी मार्केटिंग मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है.  इसमें भारत में एक कॉल सेंटर चला कर विदेशियों नागरिकों को निशाना बना कर धोखाधड़ी की जा रही थी. सीबीआई ने दिल्ली, यूपी, हरियाणा और गुजरात समेत 24 जगहों पर छापेमारी की. इस दौरान सीबीआई ने  2.2 करोड़ रुपये नकद भी बरामद किए हैं.

कहां कहां पर पड़े छापे
अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और गुजरात में 24 स्थानों पर छापेमारी की. इस दौरान बड़ी संख्या में डिजिटल प्रूफ बरामद किए गए हैं इसके साथ साथ 2.2 करोड़ रुपये की नकदी, संपत्तियों और क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं.

कैसे करते थे फ्रॉड
सुशील सचदेवा और उसके सहयोगियों द्वारा अलग अलग इलाकों में कॉल सेंटर संचालित थे. इस कॉल सेंटर से विदेशियों को लाखों कॉल किए जाते थे. इसके बाद तकनीकी सहायता देने के नाम पर, तकनीक से जुड़ी नई नई योजनाएं बता कर पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर करा लिए जाते थे. ये कॉल सेंटर अमेरिका सहित कई अलग अलग देशों में कॉल करता था और लोगों को तकनीक के नाम पर अपना शिकार बनाता था

Trending news