CTET 2023 Result: कैसे करें सीटीईटी का रिजल्ट चेक? जानें पूरा प्रोसेस; Direct Link
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1584662

CTET 2023 Result: कैसे करें सीटीईटी का रिजल्ट चेक? जानें पूरा प्रोसेस; Direct Link

CTET 2023 Result: सीबीएसई यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिसंबर और जनवरी में हुए सीटीईची एग्जाम के रिजल्ट का ऐलान करने वाला है, ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप CTET Result को आसानी से कैसे चेक कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

CTET 2023 Result: कैसे करें सीटीईटी का रिजल्ट चेक? जानें पूरा प्रोसेस; Direct Link

CTET 2023 Result: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई जल्द ही सीटीईटी के रिजल्ट का ऐलान करने वाला है. ऐसा कहा जा रहा है कि सीटीईटी के रिजल्ट का ऐलान बहुत जल्द हो सकता है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. हालांकि अभी तक सीबीएसई ने आधिकारिक तौर पर सीटीईटी रिजल्ट की डेट का ऐलान नहीं किया है. आपको जानकारी के लिए बता दें सीटीईटी एग्जाम 28 दिसंबर, 2022 से 7 फरवरी, 2023 तक आयोजित हुए थे. इससे पहले बोर्ड ने 14 फरवरी को प्रोविजनल आंसर-की जारी की थी और 17 फरवरी तक आपत्ति दर्ज करने के लिए वक्त दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार  रिजल्ट के साथ फाइनल आंसर की जारी होने की भी उम्मीद है.

कैसे करें सीटीईटी का रिजल्ट चेक (CTET 2023 Result)

सीटीईटी का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा. जहां आपको सीटीईटी रिजल्ट का नोटिफिकेशन दिख जाएगा. जिसपर क्लिक करके आप रिल्ट के मेन पेज पर चले जाएंगे. यहां आपको मांगी हुई जानकारी भरनी होगी. इसके बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपका रिजल्ट खुलकर सामने आ जाएगा. इस रिजल्ट पीडीएफ की फॉर्म में आप डाउनलोड कर सकेंगे और इसका प्रिंट आउट भी ले सकेंगे.

आपको जानकारी के लिए बता दें अगर किसी को रिजल्ट में कोई आपत्ति होगी उसके लिए सीबीएसई ने रिचेंकिंग का चुनाव नहीं दिया है. किसी भी हालात में आप रिचेकिंग नहीं करा पाएंगे. सीटीईटी की मान्यता अब सात साल से बढ़ाकर आजीवन कर दी गई है.

आपको जानकारी के लिए बता दें सीबीएसई हर साल सीटीईटी की परिक्षा दो बार कराता है. पहली परिक्षा जुलाई में होती है और दूसरी परिक्षा दिसंबर में कराई जाती है. जो उम्मीदवार पेपर-1 में हिस्सा लेते हैं वह कक्षा 1 से लेकर 5वीं तक के शिक्षक भर्ती के लिए योग्य होते हैं जो पेपर 2 में बैठते हैं उन्हें कक्षा 6 से आठवी तक के लिए योग्य माना जाता है.

Trending news