Covishield: कोविशील्ड बनाने वाली कंपनी मार्किट से क्यों वापस ले रही है वैक्सीन ?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2239089

Covishield: कोविशील्ड बनाने वाली कंपनी मार्किट से क्यों वापस ले रही है वैक्सीन ?

Covishield: कोविशील्ड बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका अपनी वैक्सीन को मार्किट से वापस लेने वाली है. आखिर इसके पीछे क्या वजह है? आइये जानते हैं पूरी डिटेल

 Covishield: कोविशील्ड बनाने वाली कंपनी मार्किट से क्यों वापस ले रही है वैक्सीन ?

Covishield: कोविशील्ड को लेकर काफी विवाद छिड़ा हुआ है, इसे बानने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका ने एक बड़ा फैसला लिया है. फार्मास्युटिकल दिग्गज ने मंगलवार को कहा कि उसने वैश्विक स्तर पर अपनी वैक्सजेवरिया वैक्सीन को वापस लेने की पहल की है. हालांकि कंपनी ने इसकी वजह साइड इफेक्ट्स नहीं बताया है. कंपनी का कहना है कि मार्किट में वैक्सीन ज्यादा मौजूद होने की वजह से यह फैसला लिया गया है. इसकी वजह से मांग में गिरावट आई है.

कब किया कंपनी ने फैसला

टेलिग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक वैक्सीन को मार्किट से वापस लेने का फैसला 5 मई को किया गया था, और यह 7 मई से इफेक्ट में आ गया है. इस बीच, मंगलवार को कंपनी ने यूरोप के भीतर वैक्सीन के लिए मार्किटिंग ऑथराइजेशन भी वापस ले लिया.

क्या है पूरा मामला?

एस्ट्राजेनेका का यह नया कदम एंग्लो-स्वीडिश दवा निर्माता के जरिए एक कानूनी दस्तावेज में स्वीकार किए जाने के कुछ दिनों बाद आया है. जिसमें कंपनी ने कबूल किया था कि उसके कोविड टीके, बहुत ही दुर्लभ मामलों में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) का कारण बन सकते हैं. इस सिंड्रोम में खून के थक्के जमने लगते हैं और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि, यह भी देखा गया है कि टीकाकरण न होने पर भी लोगों को यह सिंड्रोम हो रहा है.

फार्मास्युटिकल कंपनी अपने कोविड-19 टीकों के खिलाफ मुकदमा लड़ रही है. आरोप है कि इन टीकों के कारण दुनिया भर में कई मौतें हुई हैं. इसकी शुरुआत सबसे पहले तब हुई जब जेमी स्कॉट नाम के एक शख्श ने एस्ट्राजेनेका के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई, जिसमें कहा गया कि वैक्सीन का इंजेक्शन लगाने के बाद उसके मस्तिष्क में "खून का थक्का जम गया और खून बहने लगा, जिससे उसे खतरनाक ब्रेन इंपेयरमेंट हुए है".

एस्ट्राजेनेका ने कबूली थी ये बात

इसके अलावा कंपनी के खिलाफ 50 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं. द टेलीग्राफ ने पहले बताया था कि एस्ट्राजेनेका ने अदालती कागजात में स्वीकार किया है कि उसकी कोविड वैक्सीन, कोविशील्ड, दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है. कोविशील्ड को एस्ट्राजेनेका के जरिए बनाया गया था और इसका उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा किया गया था.

भारत में भी होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट जल्द ही कोविशील्ड से जुड़े दुर्लभ दुष्प्रभावों पर एक याचिका पर सुनवाई करेगा. हालांकि सुनवाई की तारीख अभी तय नहीं की गई है, लेकिन भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स की जांच के लिए एक विशेषज्ञ पैनल की मांग वाली याचिका को स्वीकार कर लिया है.

Trending news