कन्याकुमारी से कश्मीर तक कांग्रेस निकालने जा रही भारत जोड़ो यात्रा, 3500 किलोमीटर तय होगा रास्ता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1258197

कन्याकुमारी से कश्मीर तक कांग्रेस निकालने जा रही भारत जोड़ो यात्रा, 3500 किलोमीटर तय होगा रास्ता

Congress Bharat Jodo Yatra: भारत जोड़ो यात्रा' लगभग 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों से होते हुए करीबन 3500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. यह सारी दूरी पदयात्रा के रूप में तय की जाएगी.

कन्याकुमारी से कश्मीर तक कांग्रेस निकालने जा रही भारत जोड़ो यात्रा, 3500 किलोमीटर तय होगा रास्ता

नई दिल्ली: कांग्रेस ने एलान किया है कि करीब 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों से होते हुए 3500 किलोमीटर तक वो भारत जोड़ो यात्रा निकालेगी. यह सारी दूरी पदयात्रा के रुप में तय की जाएगी. भारत जोड़ो यात्रा और आगामी संगठात्मक कार्यक्रमों पर कांग्रेस पार्टी की 24 अकबर रोड मौजूद ऑफिस में मीटिंग हुई, जिसमें प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) अध्यक्षों के साथ सभी प्रभारी महासचिव और राज्य प्रभारीयों ने भी शिकरत की. बताया जा रहा है कि इस यात्रा की शुरुआत 2 अक्तूबर से होगी.

माना जा रहा है कि यह यात्रा राहुल गांधी के नेतृत्व में होगी. आज की बैठक में प्रियंका गांधी सुझाव दिया कि अगर इस दौरान दीवाली - दशहरा या अन्य त्यौहार पड़ते हैं तो यात्री उसमें भी शामिल होंगे. इसके साथ ही यात्रा के दौरान बीच में हिमाचल प्रदेश और गुजरात में विधानसभा चुनाव है. इसलिए इस यात्रा के जरिए इन दोनों राज्यों को भी साधने की कोशिश पार्टी करेगी. हालांकि कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 2 अक्टूबर से पहले भी शुरू हो सकती है. 148 दिनों तक और रोज 25 किलोमीटर तक की पद यात्रा होगी.

पार्टी कश्मीर में यात्रा के समापन पर विचार कर रही है लेकिन केंद्र व अन्य एजेंसियों से संपर्क और सुरक्षा की पूर्ण व्यवस्था होने के बाद ही इसपर अंतिम निर्णय लेगी. इस यात्रा पर कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि भाजपा और आरएसएस विचारधारा को छोड़ समान विचारधारा वाली अन्य राजनितिक पार्टियों और सिविल सोसाइटी से इस यात्रा में शामिल होने के लिए पार्टी ने आह्वान किया है.

ये भी पढ़ें: Monkeypox: भारत में आया मंकीपॉक्स का पहला मामला; केंद्र ने टीम को जांच के लिए भेजा

इसके जरिए कांग्रेस ने कहा कि स्वतंत्रता के 75 सालों के बाद भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस उन सभी को श्रद्धांजलि अर्पित करती है, जिन्होंने अंग्रेजों के विरुद्ध भारत की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी और जिन्होंने फूट डालो और राज करो की राजनीति को पराजित किया, विभाजन के गहरे घावों पर मरहम लगाया तथा जो देश को इसका महान संविधान देने के लिए एक साथ आए और भारत को प्रगति, समृद्धि और सद्भाव के पथ पर आगे बढ़ाया.

ये वीडियो भी देखिए: CM ममता बनर्जी दार्जिलिंग में बना रही हैं मोमोस, खूब वायरल हो रहा VIDEO

Trending news