कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ रहे खड़गे ने खुद को क्यों बताया 'बलि का बकरा' ? BJP पर लगाया ये आरोप
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1392480

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ रहे खड़गे ने खुद को क्यों बताया 'बलि का बकरा' ? BJP पर लगाया ये आरोप

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ रहे कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने बुधवार को भोपाल में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह अभी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ रहे हैं, इसे जीतने के बाद आगे की रणनीति बनाएंगे.  

मल्लिकार्जुन खड़गे

भोपालः अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ रहे कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) इन दिनों देश भर का दौरा कर अपने पक्ष में वोटों की अपील कर रहे हैं. बुधवार को वह मध्य प्रदेश की राजशानी भोपाल पहुंचे थे. यहां उन्होंने एक चैंकाने वाला बयान दिया है. उन्होंने एक कहावत का जिक्र करते हुए खुद को 'बलि का बकरा’ (Escape Goat) तक बता दिया. 
इससे एक दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने दावा किया था कि निर्वाचक मंडल के कई सदस्यों (डेलीगेट) को ‘उनके नेताओं’ ने निर्देश दिया है कि वो मल्लिकार्जुन खरगे का समर्थन करें, लेकिन गुप्त मतदान में वो आखिरकार उनके पक्ष में वोट कर सकते हैं. थरूर ने कहा था कि जो लोग इस चुनाव में 1997 और 2000 के चुनावों की तरह ‘प्रतिष्ठान’ के लिए एकतरफा जीत की उम्मीद कर रहे हैं, वो 19 अक्टूबर को मतगणना होने पर हैरान रह जाएंगे. 

प्रधानमंत्री का चेहरा कौन होगा, आप या राहुल गांधी? 
गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में खड़गे और शशि थरूर दोनों आमने-सामने हैं. खड़गे अपने लिए मतदाताओं से वोट मांगने के लिए भोपाल पहुंचे है. उन्होंने यहां कांग्रेस के डेलिगेट्स और नेताओं से मुलाकात करने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को खिताब किया और बड़े ही बेबाकी के साथ पूछे गए सवालों का जवाब दिया. पत्रकारों ने खड़गे से पूछा था कि आपका वैसे तो अध्यक्ष चुना जाना तय है, लेकिन आप अध्यक्ष बन जाते हैं तो प्रधानमंत्री का चेहरा कौन होगा, आप या राहुल गांधी? 

“हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती भाजपा की सरकार’’ 
इस सवाल का जवाब देते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “पहले तो मैं संगठन चुनाव में आया हूं, हमारे यहां एक कहावत है. मैं बहुत जगह इसे रिपीट करता रहता हूं, बकरा ईद में बचेगा तो मोहर्रम में नाचेंगे. पहले तो मेरा चुनाव खत्म होने दो, अध्यक्ष बनने दो, उसके बाद का बाद में देखेंगे.“ खड़गे ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा, “हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती भाजपा की सरकार है, जो संविधान को खत्म कर रही है. ऑटोनॉमस अथॉरिटी को कमजोर कर रही है, और उसका दुरुपयोग कर रही है.’’ 

 मोदी और शाह ने मिलकर हमारे एमएलए चोरी कर लिए हैं
मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ’’ जहां-जहां भी हमारी सरकारें हैं, मोदी और शाह ने मिलकर हमारे एमएलए चोरी कर लिए हैं. राहुल गांधी के नेतृत्व में सात सरकारें आईं हैं. चोरी की वजह से हमारी कर्नाटक सरकार, मध्य प्रदेश सरकार गई, मणिपुर की सरकार और गोवा की गई. एक तरफ वह कहते हैं कि कांग्रेस को जनाधार नहीं है, जनता का सपोर्ट नहीं है, दूसरी तरफ जनता का सपोर्ट मिलने के बाद संविधान के तहत जो सरकार बनती है, उसको खरीद-फरोख्त कर गिरा देते हैं.“ उन्होंने कहा, “संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए मैं इस चुनाव में खड़ा हूं, कार्यकर्ता और नेता सभी ने मिलकर इस चुनाव में खड़ा किया है."

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news