कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की बढ़ाई गई सुरक्षा, गृह मंत्रालय ने दी जेड-प्लस सिक्योरिटी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2123586

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की बढ़ाई गई सुरक्षा, गृह मंत्रालय ने दी जेड-प्लस सिक्योरिटी

Mallikarjun Kharge Z+ Security:  देश की प्रमुख अपोजिशन पार्टी के अध्यक्ष के रूप में खड़गे के आम चुनावों के साथ-साथ चुनावों के दौरान देश भर में बड़े पैमाने पर दौरे करने की उम्मीद है. जिसको लेकर मिनिस्टरी ने उनके सुरक्षा कवर को बढ़ाने का फैसला लिया . खड़गे अब तीन शिफ्टों में चौबीसों घंटे के अंदर करीब 30 CRPF कमांडो के सुरक्षा घेरे में रहेंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की बढ़ाई गई सुरक्षा, गृह मंत्रालय ने दी जेड-प्लस सिक्योरिटी

Mallikarjun Kharge Z+ Security: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की सुरक्षा बढ़ाई गई है. उन्हें सेंट्रल होम मिनिस्टरी की तरफ से देशभर में जेड-प्लस सुरक्षा प्रदान की गई है. मंत्रालय ने खड़गे को सीआरपीएफ ( Central Reserve Police Force ) की Z प्लस सुरक्षा केंद्रीय खुफिया एजेंसियों की थ्रेट परसेप्शन रिपोर्ट के बुनियाद पर दी है. आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

देश की प्रमुख अपोजिशन पार्टी के अध्यक्ष के रूप में खड़गे के आम चुनावों के साथ-साथ चुनावों के दौरान देश भर में बड़े पैमाने पर दौरे करने की उम्मीद है. जिसको लेकर मिनिस्टरी ने उनके सुरक्षा कवर को बढ़ाने का फैसला लिया . खड़गे अब तीन शिफ्टों में चौबीसों घंटे के अंदर करीब 30 सीआरपीएफ कमांडो के सुरक्षा घेरे में रहेंगे. इस कवर में बुलेटप्रूफ गाड़ी, पायलट और एस्कॉर्ट टीम भी शामिल हैं.

किसे मिलता है जेड प्लस सुरक्षा
जेड-प्लस भारत में बड़े खतरे की आशंका वाले आदमी को प्रदान की जाने वाली उच्चतम श्रेणी की सुरक्षा है. इंटेलिजेंस ब्यूरो ( Intelligence Beauro ) द्वारा खतरे की धारणा के विश्लेषण के बुनियाद पर VIP सुरक्षा की चार श्रेणियां जेड प्लस ( Z Plus ), जेड ( Z secuirity ), वाई ( Y Secuirity ) और एक्स ( X Secuirity ) दी जाती हैं. हालांकि, देश के पीएम को स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप द्वारा हाई सिक्योरिटी कवर प्रदान किया जाता है.

कांग्रेस के इन नेताओं को मिली है जेड-प्लस सुरक्षा
बता दें कि पूर्व पाीएम मनमोहन सिंह, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ( Sonia Gandhi ) और राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ( Priyanka Gandhi ) सीआरपीएफ कमांडो के साथ जेड-प्लस सुरक्षा दी गई हैं. वहीं,  साल 2019 में मोदी सरकार ( Pm Modi ) द्वारा एक बड़ी सुरक्षा समीक्षा करने के बाद, 350 राजनेताओं और पूर्व और वर्तमान सांसदों के सुरक्षा कवर से 1,300 कमांडो को हटा दिया गया था.

Trending news