कांग्रेस नेता और पूर्व राज्यपाल मार्गरेट अल्वा होंगी विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार
Advertisement

कांग्रेस नेता और पूर्व राज्यपाल मार्गरेट अल्वा होंगी विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार

Vice President Election 2022: एनसीपी सुप्रीमो के शरद पवार के आवास पर इतवार को 17 विपक्षी दलों की आयोजित बैठक के बाद उनके नाम पर आम सहमति से फैसला लिया गया है. 

मार्गरेट अल्वा

नई दिल्लीः कांग्रेस की दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मार्गरेट अल्वा को इतवार को विपक्ष की उपराष्ट्रपति ओहदे के उम्मीदवार के रूप में पेश किया गया. अल्वा कर्नाटक की निवासी हैं. वह उत्तराखंड और राजस्थान की राज्यपाल भी रह चुकी हैं. एनसीपी सुप्रीमो के शरद पवार आवास पर इतवार को 17 विपक्षी दलों की आयोजित बैठक के बाद उनका नाम तय किया गया. पवार ने दो घंटे की बैठक के बाद ऐलान किया, “हमने सर्वसम्मति से मार्गरेट अल्वा को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपने संयुक्त उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारने का फैसला किया है.“
अल्वा (80) मंगलवार, 19 जुलाई को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी जो 6 अगस्त को होने वाले चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है. इलेक्टोरल कॉलेज में संख्या सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन के पक्ष में मजबूती से खड़ी है. 

अल्वा 19 पार्टियों की संयुक्त उम्मीदवार होंगी 
पवार ने कहा कि कुल 17 पार्टियों ने सर्वसम्मति से उन्हें मैदान में उतारने का फैसला किया है और तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की हिमायत से वह कुल 19 पार्टियों की संयुक्त उम्मीदवार होंगी. उन्होंने कहा, “हम ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल से राब्ता कायम करने की कोशिश कर रहे हैं. पिछली बार उन्होंने हमारे संयुक्त राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का समर्थन किया था.“ झामुमो भी इस चुनाव में विपक्षी दलों के साथ है. शिवसेना के संजय राउत ने कहा, ’’इस चुनाव में हम सब साथ हैं.’’

बैठक में ये नेता थे शामिल 
बैठक में मौजूद नेताओं में कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे और जयराम रमेश, माकपा नेता सीताराम येचुरी, भाकपा के डी राजा और बिनॉय विश्वम, शिवसेना के संजय राउत, द्रमुक के टी आर बालू और तिरुचि शिव, सपा के राम गोपाल यादव, एमडीएमके के वाइको और टीआरएस के शामिल थे. राजद के ए डी सिंह, आईएमयूएल के ई टी मोहम्मद बशीर और केरल कांग्रेस (एम) के जोस के मणि भी मौजूद थे.

एनडीए की तरफ से राज्यपाल जगदीप धनखड़ मैदान में 
एनडीए ने इस पद के लिए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को मैदान में उतारा है. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार शाम पार्टी मुख्यालय में संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद धनखड़ के नाम की घोषणा की थी. वहीं, राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए विपक्षी खेमे ने एनडीए की द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति उम्मीदवारी से आगे अपने उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के नाम की घोषणा की है.उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 जुलाई है.

 

 

Trending news