Muslims in Delhi: दिल्ली के मुसलमानों के हालात 60 साल पहले से भी बदतर, रिपोर्ट में हुए बड़े खुलासे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1676137

Muslims in Delhi: दिल्ली के मुसलमानों के हालात 60 साल पहले से भी बदतर, रिपोर्ट में हुए बड़े खुलासे

Muslims in Delhi: दिल्ली के मुसलमानों को लेकर रिपोर्ट में एक बड़ा खुलासा हुआ है. इससे साफ हो रहा है कि भारत में मुसलमानों की हालत 60 साल पहले से भी बदतर हो गई है.

Muslims in Delhi: दिल्ली के मुसलमानों के हालात 60 साल पहले से भी बदतर, रिपोर्ट में हुए बड़े खुलासे

Muslims in Delhi: दिल्ली के मुसलमान 60 साल पहले और अब हालात उससे भी ज्यादा बत्तर हो गई है. दरअसल यह खुलासा इंडियन मुस्लिम इंटेलेक्चुअल फोरम ने किया है दिल्ली के मुसलमानों पर की गई केस स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि जो हालात मुसलमानों के अब से 60 साल पहले थे वह आज भी जस के तस हैं बल्कि उससे ज्यादा बदतर हो गए हैं दिल्ली में किसी की भी सरकार रही हो उन्होंने मुसलमानों को सिर्फ वोट बैंक समझा है और किसी भी राजनीतिक दल ने मुसलमानों के उद्धार के लिए कोई काम नहीं किया चाहे वह शिक्षा की बात हो स्वास्थ्य की बात हो या फिर उनके रहन-सहन की दरअसल आई एम आई एस नाम की एक संस्था ने दिल्ली के मुसलमानों को लेकर एक रिपोर्ट तैयार की गई है जिसमें सच्चर कमेटी का भी जिक्र है और सभी सरकारी आंकड़ों के हिसाब से यह रिपोर्ट तैयार की गई है. हालांकि ये इस रिपोर्ट का पहला हिस्सा है इसके बाद दूसरा हिस्सा भी जारी किया जाएगा इस रिपोर्ट में सरकार को कई सुझाव दिए गए हैं जैसे कि शिक्षा स्वास्थ्य को लेकर कई अहम बात इस रिपोर्ट में की गई है.

रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

अध्ययन में दिल्ली के मुसलमानों के विकास के संदर्भ में अल्पसंख्यक योजनाओं, रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, रहने की स्थिति और राजनीतिक दबदबे के लिए वित्तीय सहायता पर डेटा विश्लेषण शामिल है और यह भारत की जनगणना, एनएसएसओ दौर, राष्ट्रीय परिवार और सहित प्रामाणिक माध्यमिक स्रोतों पर आधारित है. प्राथमिक डेटा स्रोत के रूप में एमसीडी के मुस्लिम बहुल वार्डों से स्वास्थ्य सर्वेक्षण, आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण आदि और सार्वजनिक धारणाएं.

अध्ययन में रेखांकित किया गया है कि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/अल्पसंख्यक विभाग के विकास के लिए समग्र राज्य बजट में वित्तीय हिस्सा, जो सीधे मुसलमानों सहित दिल्ली के एनसीटी की 83% आबादी की देखभाल करता है, 2013 में 0.98% से कम हो गया है. 2015 के बाद से -14 से लगभग 0.60%, हालांकि वास्तविक राशि में समग्र राज्य बजट के साथ-साथ वर्षों में आंशिक रूप से वृद्धि हुई है. 

राज्य के शिक्षा विभाग की विशेष उपलब्धियों के प्रचार के बीच दिल्ली के मुसलमानों का शैक्षिक प्रदर्शन किसी भी आशाजनक स्थिति को प्रकट नहीं करता है, हालांकि उनकी साक्षरता दर कई अन्य राज्यों की तुलना में कुछ बेहतर है. निरक्षरों के मामले में मुस्लिम पुरुषों (15%) और महिलाओं (30%) के बीच एक बड़ा लिंग अंतर है, जो निम्न राष्ट्रीय औसत के विपरीत है. मुस्लिम इलाकों में सरकारी शिक्षण संस्थानों के वितरण में वर्तमान सरकार के तहत भी सुधार नहीं हुआ है, जैसा कि इस तथ्य से पता चलता है कि राज्य सरकार और एमसीडी द्वारा संचालित मुस्लिम बहुल वार्डों में प्रति वार्ड औसतन 4 स्कूल हैं, जबकि सभी वार्डों में यह संख्या 10 है.

राष्ट्रीय राजधानी में 8.6 की तुलना में मुसलमानों के लिए बेरोजगारी दर 11.8% दर्ज की गई है और मुसलमान आमतौर पर कम वेतन वाली नौकरियों और व्यवसायों में लगे हुए हैं. दिल्ली के एनसीटी में मातृ मृत्यु दर (एमएमआर) 2015 में 37 से बढ़कर 2020 में 54 हो गई है और राज्य में अच्छी स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे के दावों के बावजूद यह एक परेशान करने वाला स्वास्थ्य मुद्दा बन गया है. मुसलमानों को इस स्थिति से सबसे ज्यादा पीड़ित होना चाहिए क्योंकि सभी एसआरसीएस (82%) की तुलना में गैर-संस्थागत डिलीवरी उनके लिए सबसे अधिक (13.7%) है.

क्या है मुसलमानों की गंभी स्थिती का कारण

अध्ययन में पाया गया है कि दिल्ली में मुसलमानों की गंभीर स्थिति के प्रमुख कारणों में से एक यह है कि निर्णय लेने वाली संस्थाओं में उनका अपर्याप्त प्रतिनिधित्व है, दिल्ली में मुस्लिम विधायकों की संख्या 5.5% के आसपास है, जो राज्य में उनकी आबादी का लगभग एक-तिहाई है. एमसीडी में उनका प्रतिनिधित्व और भी कम है.

रिपोर्ट में मांग की गई रिपोर्ट में राजकोषीय समर्थन में वृद्धि, योजनाओं के बेहतर कार्यान्वयन, मुसलमानों सहित दिल्ली के सभी कमजोर वर्गों के तेजी से विकास के लिए एक सहानुभूतिपूर्ण दृष्टिकोण के प्रति लोक सेवकों के संवेदीकरण और निर्णय लेने वाले निकायों में उनकी दृश्यता में वृद्धि की मांग की गई है.

Trending news