CNG PNG New Rate: सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में भारी गिरावट, नए सिस्टम के तहत घटे 8 रुपये
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1643521

CNG PNG New Rate: सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में भारी गिरावट, नए सिस्टम के तहत घटे 8 रुपये

CNG PNG New Rate: सरकार की तरफ से जारी किए गए नए नियम के तहत CNG और PNG की कीमतों में कमी आई है. जानकारी के मुताबिक CNG पर 8 रुपये से ज्यादा जबकि PNG पर 5 रुपये की कमी दर्ज की गई है. 

CNG PNG New Rate: सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में भारी गिरावट, नए सिस्टम के तहत घटे 8 रुपये

CNG and PNG Rate: आम लोगों को थोड़ी राहत मिली है. दरअसल सीएनजी और पीएनजी की कीमतों (CNG PNG Rate) में भारी गिरावट आई है. सीएनजी लगभग 8 रुपये और पीएनजी की कीमतों में 5 रुपये की कमी दर्ज की गई है. अडानी टोटल गैस लिमिटेड ने PNG पर  8.13 रुपये प्रति Kg और पीएनजी की कीमत में 5.06 रुपये प्रति घन सेंटीमीटर तक की कटौती कर दी है. 

अडानी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) की तरफ से बयान में कहा गया है कि हमारे अंतिम उपभोक्ताओं को प्राथमिकता देने की हमारी नीति के मुताबिक एटीजीएल ने भारत सरकार के ज़रिए ऐलान किए गए नए सिस्टम का फायदा घरेलू पीएनजी और सीएनजी उपभोक्ताओं को बड़ी तादाद तक पहुंचाने का फैसला किया है, इस तरह पीएनजी और सीएनजी के इस्तेमाल करने वालों में इज़ाफो होगा. पेट्रोल की कीमतों की तुलना में सीएनजी उपभोक्ताओं के लिए 40% से ज्यादा की बचत के साथ सीएनजी और एलपीजी की कीमतों की तुलना में घरेलू पीएनजी उपभोक्ताओं के लिए लगभग 15% की बचत होती है. 

सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में भारी कमी से देश में और एटीजीएल जीए में बड़ी तादाद में सीएनजी और पीएनजी दोनों के उपयोगकर्ताओं को बहुत जरूरी राहत मिलेगी. आगे एटीजीएल के बयान में कहा गया है, "नए गैस मूल्य दिशानिर्देशों के नतीजे में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में कमी के अलावा, एटीजीएल को हमारे इंडस्ट्रियल और कमर्शियल उपभोक्ताओं के लिए पीएनजी की कीमतों में 3.0 रुपये प्रति घन मीटर की कमी का ऐलान करते हुए खुशी हो रही है.

बता दें नेचुरल गैस की कीमतों में ये कटौती ऐसे वक्त में आई है, जब कैबिनेट ने नेचुरल गैस की कीमतों के लिए एक नए मूल्य निर्धारण तंत्र का ऐलान किया है. कैबिनेट का ये फैसला इकोनॉमिस्ट किरीट पारिख की अध्यक्षता वाले एक एक्सपर्ट पैनल की सिफारिशों पर आधारित है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए कहा था कि घरेलू गैस प्राइसिंग अब इंपोर्टेड क्रूड प्राइस से लिंक्ड होगा और इंडियन क्रूड की कीमतों के 10 फीसदी के बराबर कीमत तय की जाएगी. इसके साथ ही हर महीने इसके कीमतों को तय किया जाएगा. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news