Christmas 2023: क्यों मनाया जाता है 25 दिसंबर को क्रिसमस? जानें इसके पीछे की वजह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2020411

Christmas 2023: क्यों मनाया जाता है 25 दिसंबर को क्रिसमस? जानें इसके पीछे की वजह

Christmas Day 2023: क्रिसमस डे हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है. इस दिन लोग अपने घरों को बहुत अच्छे से सजाते हैं और क्रिसमस ट्री लगाते हैं. साथ ही केट काटकर सेलिब्रेट करते हैं..

 

Christmas 2023: क्यों मनाया जाता है 25 दिसंबर को क्रिसमस? जानें इसके पीछे की वजह

Christmas Day 2023 : हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस डे पूरी दुनिया भर में मनाया जाता है. क्रिसमस ईसाई धर्म के लोगों का एक बहुत बड़ा त्योहार होता है. इस दिन सभी के घरों को शानदार रंग बिरंगी लाइटों से सजाया जाता है और क्रिसमस ट्री भी लगाई जाती हैं, और कई तरह के पकवान बना कर पार्टी भी करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि क्रिसमस डे 25 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है? अगर नहीं तो आइए जानते हैं.

क्यों मनाते है 25 दिसंबर को क्रिसमस डे? 
पूरी दुनिया में हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्योहार मनाया जाता है. क्योंकि इस दिन प्रभु यीशु का जन्म मरियम (Mother Mary) के घर हुआ था. ऐसा कहा जाता है कि प्रभु यीशु के जन्म से पहले मरियम (Mother Mary) ने एक भविष्यवाणी सुनी थी की प्रभु के द्वारा एक बहुत ही खास बच्चे को जन्म देंगी. मदर मैरी ने यह भविष्यवाणी 25 मार्च को सुनी थी फिर मरियम गर्भवती हुईं, इस दौरान उन्हें बेथलहम (Bethlehem) में रहना पड़ा. फिर पूरे नौ महीने के बाद यानी 25 दिसंबर को यीशु (Jesus Christ)का जन्म हुआ. आपको बता दें की प्रभु यीशु (Jesus Christ) ने ईसाई धर्म की स्थापना 25 दिसंबर को की, इसीलिए फिर हर साल 25 दिसंबर क्रिसमस डे के रूप में मनाया जाता है.

कैसे मनाते है क्रिसमस?
क्रिसमस ईसाई समुदाय का एक बहुत बड़ा त्योहार होता है. क्रिसमस से कई दिन पहले केरोल्स गाए जाते हैं और प्रार्थनाएं की जाती हैं और 24-25 दिसंबर के बीच की रात आराधना की जाती है. बहुत सी प्रेयर्स गाई जाती हैं. वहीं दूसरे दिन गिरजाघरों में क्रिसमस ट्री सजाया जाता है.फिर इसी दिन मिठाई, चॉकलेट, ग्रीटींग कार्ड, क्रिसमस ट्री अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को दी जाती है. क्रिसमस के दिन लोग चर्च जाकर प्रेयर करते हैं. साथ ही घर को सजाकर केट काटकर सैलिब्रेट करते हैं.

Trending news