लगातार दूसरी बार विश्व चैंपियन बनीं निखत जरीन; दुनिया की इस नामचीन बॉक्सर को दी शिकस्त
Advertisement

लगातार दूसरी बार विश्व चैंपियन बनीं निखत जरीन; दुनिया की इस नामचीन बॉक्सर को दी शिकस्त

Women's World Boxing Championship: निखत जरीन ने दिल्ली में चल रहे विमेंस वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के 50 किग्रा भार वर्ग के फाइनल मुकाबले में स्वर्ण पदक जीता है. वह लगातार दूसरी बार इस चैंपियनशिप में सोने का तमगा जीतने वाली भारत की दूसरी खिलाड़ी बन गई हैं.

लगातार दूसरी बार विश्व चैंपियन बनीं निखत जरीन; दुनिया की इस नामचीन बॉक्सर को दी शिकस्त

Women's World Boxing Championship: भारत की स्टार बॉक्सर निखत ज़रीन ने विमेंस वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइन मुकाबले में सोने का तमगा हासिल किया है. यह चैंपियनशिप दिल्ली में चल रही है. निखत जरीन ने 50 किलो वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है.

रविवार को हुए मुकाबले में निखत जरीन ने वियतनाम की थी ताम एनगुन को 5-0 से हरा दिया. निखत ज़रीन अब भारतीय महिला बॉक्सिंग की पोस्टर गर्ल बन गई हैं. निखत जरीन दूसरी ऐसी बॉक्सर हैं जिन्होंने लगातार दूसरी बार सोने का तमगा हासिल किया है. यह निखत का दूसरा विश्व खिताब है.

फाइनल मुकाबले में निखत जरीन ने अपना बेहतरीन खेल खेला. वह शुरू से ही अपनी विपक्षी पर मुक्कों की बारिश से बढ़त बनाए रखी. पहला राउंड निखत ने जीता. इसके बाद दूसरे राउंड में  वियतनाम की गुयेन थी टैम ने 3-2 से मुकाबला जीता. फाइनल में दोनों खिलाड़ियों की जबरदस्त भिड़ंत हुई. लेकिन निखत ने इसमें जीत दर्ज की. 

यह भी पढ़ें: Women Boxing Championship: भारत की 2 बेटियां बनी बर्ल्ड चैंपियन, एक ने 48 तो दूसरी ने 81 किग्रा वर्ग में जीता सोने का तमगा

निखत जरीन का यह दूसरा स्वर्ण पदक है. उन्होंने इससे पहले साल 2022 में 52 किग्रा वर्ग में सोने का तमगा जीता था. उन्होंने दो बार विश्व चैंपियनशिप में दो बार सोने का तमगा हासिल किया. इससे पहले एमसी मैरीकॉम ने (2002, 2005, 2006, 2008, 2010 और 2008) में यह खिताब अपने नाम किया है. 

इससे पहले यानी शनिवार को नीतू संघास ने 48 किग्रा भार वर्ग में तो स्वीटी बूरा ने 81 किग्रा भारत वर्ग में सोने का तमगा जीता था. इसी कड़ी में आज निखत जरीन ने 50 क्रिग्रा भार वर्ग में सोने का तमगा जीता है. इस तरह की भारत की 3 बेटियों ने भारत का मान बढ़ाया है.

इस बार भारत वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप की मेजबानी कर रहा है. ऐसे में भारत पदक जीतने के मामले में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने की तरफ बढ़ रहा है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news