सरकार ने लिया एक और बड़ा फैसला: 18+ कोई भी नागरिक ले सकेगा कोरोना की बूस्टर डोज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1146696

सरकार ने लिया एक और बड़ा फैसला: 18+ कोई भी नागरिक ले सकेगा कोरोना की बूस्टर डोज

Booster Does of Covid Vaccine: स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इस उम्र वाले लोग 10 अप्रैल से किसी भी प्राइवेट टीकाकरण सेंटर पर बूस्टर डोज़ लगवा सकते हैं.

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः कोरोना से जंग में भारत सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है. भारत सरकार ने 18 वर्ष से ज्यादा उम्र वालों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज़ लगवाने की अनुमति दे दी है. अब 18 साल से अधिक उम्र वाले लोग कोरोना की बूस्टर डोज़ लगवा सकेंगे. इस उम्र वाले लोग 10 अप्रैल से किसी भी प्राइवेट टीकाकरण सेंटर पर बूस्टर डोज़ लगवा सकते हैं.

दूसरी डोज़ 9 महीने लगाई गई हो 
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़ 18 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोग जिन्होंने वैक्सीन की दूसरी डोज़ 9 महीने लगाई हो वही बूस्टर डोज़ लगवा सकते हैं. भारत सरकार ने यह भी साफ किया है कि पहले की तरह ही सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर्स पर पहली और दूसरी डोज़ लोगों को मिलती रहेगी और इसी के साथ 60 या उससे अधिक उम्र वाले लोग या हेल्थवर्कर्स, को भी सरकारी सेंटर्स पर टीका मिलता रहेगा.

अब तक कितने लोगों का हुआ वैक्सीनेशन?
मिली जानकारी के मुताबिक़ अब तक देश में सभी 15 वर्ष से ज़्यादा उम्र की आबादी में से लगभग 96 फीसदी लोगों ने कोरोना वैक्सीन का 1 टीका लगवा लिया है और लगभग 83 फीसदी ने कोरोना की दोनों डोज़ ले ली है. देश में 6 मार्च से 12 से 14 उम्र के बच्चों का टीकाकरण जारी है.

अब कितने मामले आ रहे हैं?
कोरोना अपडेट की बात करें तो देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1,109 नए मामले सामने आए हैं और 43 लोगों की मौत हुई है. देश में अबतक कोरोना की वजह से कुल 5,21,573 लोगों की मौत हुई है. देश में अब कोरोना के सक्रिय मामलों की कुल संख्या घटकर 11,492 हो गई है और पॉजिटिविटी रेट 0.03 फीसदी है. बीते 24 घंटे में देश में 1,213 मरीज कोरोना से ठीक हुए.

Zee Salaam Live Tv

Trending news