BJP घोषणापत्र: भाजपा ने जारी किया संकल्प पत्र, बिजली बिल से लेकर किए यह बड़े वादे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2203451

BJP घोषणापत्र: भाजपा ने जारी किया संकल्प पत्र, बिजली बिल से लेकर किए यह बड़े वादे

BJP Sankalp Patra 2024: भारतीय जनता पार्टी ने आज अपना इलेक्शन मेनिफेस्टो जारी किया है. पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में कई बड़े वादे किए हैं. जिसमें महिलाओं, बूढ़ों और ट्रांसजेंडर्स से जुड़े कई फैसले लेने की बात कही है.

BJP घोषणापत्र: भाजपा ने जारी किया संकल्प पत्र, बिजली बिल से लेकर किए यह बड़े वादे

BJP Sankalp Patra 2024: भारतीय जनता पार्टी ने रविवार, 14 अप्रैल को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य वरिष्ठों की उपस्थिति में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए "मोदी की गारंटी" टैगलाइन के साथ अपना घोषणापत्र या 'संकल्प पत्र' जारी किया है. बीजेपी ने अपना संपकल्प पत्र जारी करने के लिए बीआर अंबेडकर जयंती का दिन चुना है.

बीजेपी के संपल्प पत्र में क्या है? (BJP 

- पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा है कि यह उनका वादा है कि फ्री राशन स्कीम अगले पांच साल तक चलती रहेगी.

-  मुद्रा योजना के तहत ₹10 लाख तक का कर्ज दिया जाता है जिसे अब बढ़ाकर ₹20 किया जाएगा.

- सूर्य घर फ्री इलेक्ट्रीसिटी स्कीम: पीएम मोदी ने कहा, "अब हम करोड़ों परिवारों का बिजली बिल शून्य करने और बिजली से कमाई के अवसर पैदा करने की दिशा में काम करेंगे. हमने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना लागू की है..."

- 75 साल से ऊपर का हर कोई शख्स आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आएगा. पीएम ने कहा, हमने वरिष्ठ नागरिकों और ट्रांसजेंडर समुदाय को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाने का फैसला किया है.

- देशभर में डेयरी और सहकारी समितियों की संख्या भी बहुत बड़ी मात्रा में बढ़ाई जाएगी.

- देशभर में डेयरी और सहकारी समितियों की संख्या भी बहुत बड़ी मात्रा में बढ़ाई जाएगी.

- दिव्यांग साथियों को अब पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी, उनकी विशेष जरूरतों के अनुसार उन्हें आवास मिल सके, इसके लिए विशेष रूप से काम किया जाएगा.

- पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम किया जाएगा.

- पिछले दस सालें में लगभग 10 करोड़ महिलाएं स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हैं. इन स्वयं सहायता समूहों को आईटी, शिक्षा, स्वास्थ्य, खुदरा और पर्यटन के क्षेत्र में प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया है.

- पीएम मोदी ने गारंटी दी है कि 3 करोड़ महिलाएं बनेंगी लखपति दीदी

- भारत को Global Nutrition Hub बनाने के लिए अन्न पर बहुत अधिक बल देने वाले हैं.इससे श्री अन्न पैदा करने वाले 2 करोड़ से ज्यादा छोटे किसानों को खास फायदा होगा.

- सहकारिता से समृद्धि के विजन पर चलते हुए भाजपा राष्ट्रीय सहकारिता नीति लेकर आएगी. देशभर में डेयरी और सहकारी समितियों की संख्या भी बहुत बड़ी मात्रा में बढ़ाई जाएगी.

- यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू किया जाएगा.

Trending news