एक साल में भाजपा को कितना चंदा मिला? आंकड़े देखकर खुली रह जाएंगी आंखें
Advertisement

एक साल में भाजपा को कितना चंदा मिला? आंकड़े देखकर खुली रह जाएंगी आंखें

Donation: चुनाव आयोग ने सियासी पार्टियों को मिले चंदे का डाटा जारी किया है. कमिशन की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी को मिलने वाला चंदे बाकी पार्टियों के मुकाबले बहुत ज्यादा है. 

File PHOTO

BJP and Congress Donation: इलेक्शन कमिशन के ताजा आंकड़ों के मुताबिक पता चला है कि केंद्र की सत्ता में काबिज़ भारतीय जनता पार्टी को साल 2021-22 के दौरान 614.53 करोड़ रुपये चंदे को तौर पर मिले हैं. जो कांग्रेस पार्टी के मिले चंदे से 6 गुना ज्यादा है. आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस पार्टी को सिर्फ 95.46 करोड़ रुपये चंदा मिला है. 

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को इस अवधि के दौरान चंदे के रूप में 43 लाख रुपये प्राप्त हुए, जबकि माकपा को 10.05 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त हुई. माकपा की केरल में सरकार है. चार राष्ट्रीय दलों ने हाल में निर्वाचन आयोग को प्राप्त चंदे की अपनी ताज़ा रिपोर्ट पेश की थी, जिसने मंगलवार को दस्तावेज आम किए हैं. 

इसके अलावा राजधानी दिल्ली और पंजाब में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी को 2021-22 के दौरान 44.54 करोड़ रुपये मिले हैं. आम आदमी पार्टी पंजाब और दिल्ली के अलावा गोवा में एक मान्यता प्राप्त राज्य पार्टी है.

यहां देखिए लिस्ट
भाजपा- 614.53 करोड़ रुपये
कांग्रेस- 95.46  करोड़ रुपये
आम आदमी पार्टी- 44.45 करोड़
माकपा- 10.05  करोड़ रुपये
टीएमसी- 43 लाख रुपये

पिछले साल के आंकड़ों की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी को साल 2020-21 में 477.5 करोड़ रुपये का चंदा मिला था. जबकि कांग्रेस को 74.50 करोड़ रुपये चंदे के तौर पर मिले थे. 

याद रहे कि निर्वाचन कानून के मुताबिक सियासी पार्टियों को को 20 हजार रुपये से ज्यादा के चंदे से जुड़ी जानकारी चुनाव आयोग को देनी होती है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news