Electoral Bond: टॉप 10 व्यक्तियों के जरिए खरीदे गए 84% चुनावी बॉन्ड बीजेपी को मिले, ईसी के नए डेटा से बड़ा खुलासा
Advertisement

Electoral Bond: टॉप 10 व्यक्तियों के जरिए खरीदे गए 84% चुनावी बॉन्ड बीजेपी को मिले, ईसी के नए डेटा से बड़ा खुलासा

Electoral Bond: इलेक्शन कमीशन ने नया डेटा जारी किया है. जिसके मुताबिक टॉप डॉनर्स के जरिए खरीदे गए चुनावी बॉन्ड 84 फीसद बीजेपी को मिले हैं. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Electoral Bond: टॉप 10 व्यक्तियों के जरिए खरीदे गए 84% चुनावी बॉन्ड बीजेपी को मिले, ईसी के नए डेटा से बड़ा खुलासा

Electoral Bond: चुनाव आयोग की ओर से गुरुवार को इलेक्टोरल बॉन्ड आंकड़े जारी किए गए. जिसके मुताबिक टॉप 10 व्यक्तिगत दानदाताओं ने 12 अप्रैल, 2019 और 11 जनवरी, 2024 के बीच ₹180.2 करोड़ के चुनावी बॉन्ड खरीदे और इसमें से ₹152.2 करोड़ या 84.5% भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को दान दिया गया. इस डेटा के मुताबिक दूसरी सबसे बड़ी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) थी जिसे ₹16.2 करोड़ यानी लगभग 9% धन मिला. ₹5 करोड़ के साथ तीसरी सबसे बड़ी पार्टी भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) थी.

टॉप डोनर, आर्सेलरमित्तल के चेयरपर्सन लक्ष्मी निवास मित्तल ने ₹35 करोड़ के बांड खरीदे, जो सभी भाजपा को दान कर दिए गए. दूसरा टॉप डोनर लक्ष्मी दास वल्लभदास मर्चेंट थे, जिन्होंने नवंबर 2023 में अपने सभी ₹25 करोड़ भाजपा को दान कर दिए. उनके लिंक्डइन प्रोफ़ाइल के मुताबिक, मर्चेंट रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के समूह के कंट्रोलर हैं, और 33 सालों से ज्यादा वक्त से कंपनी में हैं.

टॉप 10 व्यक्तियों में से, मित्तल, मर्चेंट, केआर राजा जेटी, इंदर ठाकुरदास जयसिंघानी, राहुल जगन्नाथ जोशी और उनके बेटे हरमेश राहुल जोशी, राजू कुमार शर्मा, सौरभ गुप्ता और अनीता हेमंत शाह ने केवल भाजपा को दान दिया है. जयसिंघानी देश की सबसे बड़ी तार और केबल निर्माता कंपनी पॉलीकैब इंडिया की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं. जोशी पिता-पुत्र की जोड़ी कई माल ढुलाई कंपनियों के बोर्ड में निदेशक हैं.

इंडिगो के राहुल भाटिया ने टीएमसी को ₹16.2 करोड़ और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को ₹3.8 करोड़ का दान दिया है. अलग से, इंडिगो और संबंधित संस्थाओं ने मई 2019 में भाजपा को ₹31 करोड़ और अप्रैल 2023 में कांग्रेस को ₹5 करोड़ का दान दिया है.

अजंता फार्मा के सीईओ राजेश मन्नालाल अग्रवाल ने कुल ₹13 करोड़ का दान दिया - भाजपा और बीआरएस को प्रत्येक को ₹ 5 करोड़, और कांग्रेस को ₹ 3 करोड़ मिला, अजंता फार्मा ने अलग से बीजेपी को ₹3 करोड़ और कांग्रेस को ₹1 करोड़ का चंदा दिया. एक अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तिगत दाता, बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ, व्यक्तिगत दाताओं की सूची में 12वें स्थान पर हैं और उन्होंने ₹6 करोड़ का दान दिया - भाजपा को ₹4 करोड़, और जनता दल (सेक्युलर) और कांग्रेस को 1-1 करोड़ का दान दिया.

Trending news