बिहार की नीतीश सरकार में सिर्फ पांच मुस्लिम विधायकों ने लिया मंत्री पद का शपथ, यहां जानिए उन सभी नए मंत्रियों के बारे में
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1305275

बिहार की नीतीश सरकार में सिर्फ पांच मुस्लिम विधायकों ने लिया मंत्री पद का शपथ, यहां जानिए उन सभी नए मंत्रियों के बारे में

Nitish Cabinet Expansion: नीतीश कुमार की अगुवाई बनी इस गठबंधन सरकार में आरजेडी से 16, जेडीयू से 11, कांग्रेस से 2  और हम से एक और एक निर्दलीय विधायक को मंत्री पद शपथ दिलाई गई है. निर्दलीय विधायक जेडीयू के कोटे से मंत्री बनाया गया, इस तरह से जेडीयू के हिस्से में 12 मंत्री आए हैं.

बिहार की नीतीश सरकार में सिर्फ पांच मुस्लिम विधायकों ने लिया मंत्री पद का शपथ, यहां जानिए उन सभी नए मंत्रियों के बारे में

Bihar Cabinet Expansion: बिहार में आज नई कैबिनेट का गठन हो गया है और नीतीश की कैबिनेट में कुल 31 मंत्रियों ने शपथ ले ली है. जिसके बाद विभागों का भी बंटवारा हो गया है. बंटवारे के बाद विभागों लिस्ट देखकर अंदाजा हो गया है कि नीतीश कुमार ने एक बार फिर गृह विभाग-राजस्व विभाग सामान्य प्रशासन मंत्रिमंडल सचिवालय, निगरानी और निर्वाचन विभाग अपने ही पास रखा है और वहीं डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को स्वास्थ्य पथ निर्माण विभाग, नगर विकास एवं ग्रामीण कार्य की जिम्मेदारी दी गई है.

वहीं अगर मंत्रलाय में मुस्लिम हिस्सेदारी की बात करें तो सिर्फ पांच मुस्लिम विधायकों को नीतीश की इस गठबंधन वाली सरकार में मंत्री बनाया गया है. जेडीयू की तरफ से जमा खान को मंत्री बनाया गया है, जबिक आरजेडी ने तीन मुस्लिम विधायकों को मंत्री बनने का मौका दिया है और कांग्रेस की तरफ से सिर्फ एक मुस्लिम विधायक को मंत्री बनाया गया है. आइए अब आपको ये बताते हैं कि किस मुस्लिम मंत्री को कौन सा विभाग दिया गया है और उनके नाम क्या हैं.

1. मो. जमा खान

जमा खान जेडीयू के कोट से मंत्री बने हैं. वह साल 2022 में कैमूर जिले के चैनपूर विधानसभा सीट से बीएसपी के टिकट पर चुनाव जीते हैं. चुनाव जीतने के बाद उन्होंने जेडीयू का दामन थाम लिया और नीतीश ने उन्हें मंत्री भी बना दिया. नीतीश ने एनडीए सरकार में जमा खान को अल्पसंख्यक मंत्री बनाया था. अब एक बार फिर जमा खान को अल्पसंख्यक मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. फिलहाल जमा खान जेडीयू के एकलौते मुस्लिम चेहरा हैं.

2. इसराइल मंसूरी

इसराइल मंसूरी को आरजेडी के कोटे मंत्री बनाया गया है. इसलाइल मुजफ्फरपुर की कांटी विधानसभा से विधायक हैं. वह मुस्लिम समुदाय के के अत्यंत पिछड़े वर्ग के धुनिया जाति से आते हैं. दिलचस्प बात ये है कि बिहार में पहली बार धुनिया समाज से कोई मंत्री और विधायक बना है.

ये भी पढ़ें: Bihar Cabinet: जबरदस्त जातीय समीकरण! 8 यादव, 5 मुस्लिम और 5 दलित शामिल

3. शाहनवाज आलम

शाहनवाज आलम आरजेडी कोटे से मंत्री बनाए गए हैं. शाहनवाज दूसरी बार विधायक बने हैं. उन्होंने साल 2020 का चुनाव AIMIM के टिकट पर लड़ा था और चुनाव भी जीते थे, लेकिन बाद में उन्होंने AIMIM के ही दूसरे तीन विधायकों के साथ आरजेडी का दामन थाम लिया. अब उन्होंने बिहार सरकार में आपदा प्रबंधन मंत्री बनाया गया है. 

4. शमीम अहमद

शमीम अहमद को भी आरजेडी के कोटे से मंत्री बनाया गया है. उन्होंने गन्ना उद्योग मंत्री बनाया गया है. शमीम अहमद पूर्वी चंपारण  के नरकटिया सीट से दूसरी बार विधायक हैं. वह पेशे से डॉक्टर हैं. 

5. आफाक आलम

आफाक आलम को कांग्रेस कोटे मंत्री बनाया गया है. वो चार बार के विधायक हैं. कांग्रेस के टिकट पर 2005 से लेकर लगातार चुनाव जीत रहे हैं और विधानसभा में कांग्रेस के उपनेता हैं. आफाक आलम को पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री बनाया गया है.

ये वीडिये भी देखिए: Atal Bihari Vajpayee: अटल जी की पुण्यतिथि पर सुनिए उनकी कविताएं, भर देंगी हिम्मत

Trending news