बिहार का सीमांचल बनेगा सियासत का प्रयोगशाला; INDIA, NDA सहित AIMIM ने बिछाई बिसात
Advertisement

बिहार का सीमांचल बनेगा सियासत का प्रयोगशाला; INDIA, NDA सहित AIMIM ने बिछाई बिसात

Bihar Politics:  AIMIM के प्रदेश अध्यक्ष व विधानसभा सदस्य अख्तरूल इमाम किशनगंज लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगे. इस संसदीय सीट से बिहार में कांग्रेस के इकलौते सांसद डॉक्टर जावेद ने साल 2019 के चुनाव में जीत दर्ज की थी.  मुस्लिम बहुल सीमांचल इलाके की चार लोकसभा सीटों में से फिलहाल नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के पास 2, कांग्रेस के पास 1 और बेजपी के पास 1 सीट है.

 

बिहार का सीमांचल बनेगा सियासत का प्रयोगशाला; INDIA, NDA सहित AIMIM ने बिछाई बिसात

Lok Sabha Elections 2024: बिहार की सियासत में सीमांचल इलाके की हमेशा से अलग पहचान रही है.  विधानसभा चुनाव हो या फिर लोकसभा इलेक्शन इन दोनों चुनावों में सीमांचल के चार जिलों ( किशनगंज, पूर्णिया, अररिया, कटिहार ) पर सब की निगाहें बनी रहती है. आगामी लोकसभा चुनाव 224 को लेकर सभी पार्टियों ने इस इलाके में अपने प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. ऐसे में ये तय माना जा रहा है कि आम चुनाव में बिहार के सीमांचल इलाके में अलग चुनावी संघर्ष देखने को मिल सकता है. वहीं, अदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने सीमांचल की सभी लोकसभा सीट समेत राज्य की 11 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी उतारने की घोषणा कर बिहार की सियासत को और दिलचस्प बना दिया है. 
 
रिपोर्ट के मुताबिक, एआईएमआईएम के प्रदेश अध्यक्ष व विधानसभा सदस्य अख्तरूल इमाम किशनगंज लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगे. इस संसदीय सीट से बिहार में कांग्रेस के इकलौते सांसद डॉक्टर जावेद ने साल 2019 के चुनाव में जीत दर्ज की थी.  मुस्लिम बहुल सीमांचल इलाके की चार लोकसभा सीटों में से फिलहाल नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के पास 2, कांग्रेस के पास 1 और बेजपी के पास 1 सीट है.

पप्पू यादव पूर्णिया सीट से ठोकेंगे ताल !
अररिया लोकसभा सीट से बीजेपी के प्रदीप सिंह मौजूदा सांसद हैं तो पूर्णिया से जदयू के संतोष कुशवाहा और कटिहार से जदयू के दुलालचंद गोस्वामी तथा किशनगंज से कांग्रेस के मोहम्मद जावेद सांसद हैं. फिलहाल, इन चार सीटों में से कौन सीट किस पार्टी के खाते में जाएगी, इसकी घोषणा अब तक किसी गठबंधन की तरफ से नहीं हो पाई है, लेकिन पूर्व सांसद व जन अधिकार पार्टी के प्रमुख पप्पू यादव ने पूर्णिया से चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है.  माना जा रहा है कि पप्पू यादव पूर्णिया सीट से कांग्रेस की टिकट से चुनावी मैदान में उतरने की कोशिश कर रहे हैं.

AIMIM-JAP का जोर
AIMIM ने बिहर में भी ताल ठोंकने की घोषणा कर दी है. प्रदेश अध्यक्ष अख्तरूल इमाम ने बुधवार को ऐलान करते हुए कहा कि उनकी पार्टी सीमांचल समेत बिहार की 11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. बता दें कि पार्टी प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी पिछले दिनों किशनगंज और पूर्णिया में रैली कर चुके हैं. वहीं,  कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी अपनी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दौरान सीमांचल में कांग्रेसियों में जोश भर चुके हैं. इसके अलावा पप्पू यादव भी इस इलाके में पिछले कई महीनों से डेरा डाले हुए हैं. इससे यह साफ है कि इस इलाके में AIMIM और पप्पू यादव की पार्टी पूरा जोर लगाए हुए हैं.

सीमांचल को लेकर नकवी भी दे चुके हैं टिप्स
वैसे, पूर्व सेंट्रल मिनिस्टर और भाजपा के सीनियर नेता मुख्तार अब्बास नकवी 'मिशन सीमांचल' को लेकर किशनगंज, पूर्णिया और अररिया का दौरा कर चुके हैं. उन्होंने इस दौरान भाजपा नेताओं के साथ बैठक कर चुनावी रणनीति के टिप्स दिए हैं. वैसे, सत्तारूढ़ एनडीए और 'इंडिया' महागठबंधन में अब तक सीटों का बंटवारा नहीं हो पाया है. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि इन चारों सीटें किस-किस पार्टी के खाते में आती है.   

 

 

 

 

 

Trending news