एग्जाम से पहले था प्रेशर, ऐसे किया मैनेज; बिहार टॉपर्स ने खुद सुनाई संघर्ष की कहानी
Advertisement

एग्जाम से पहले था प्रेशर, ऐसे किया मैनेज; बिहार टॉपर्स ने खुद सुनाई संघर्ष की कहानी

Bihar Board 12th Topper list 2023: बिहार बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट जारी हो गया है. बिहार में टॉप करने वाले छात्र-छात्राओं ने कहा कि वह अपनी कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और अपने गुरूजनों को देना चाहते हैं.

एग्जाम से पहले था प्रेशर, ऐसे किया मैनेज; बिहार टॉपर्स ने खुद सुनाई संघर्ष की कहानी

Bihar Board 12th Topper list 2023: बिहार बोर्ड का इंटरमीडिएट का रिजल्ट 21 मार्च को जारी हो गया है. इस बार लड़कियों ने बाजी मारी है. आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनों फॉर्मेट में औरतों ने ही बाजी मारी है. सभी छात्राओं ने अपनी कामयाबी का श्रेय माता-पिता और अपने अध्यापकों को दिया है. 

साइंस में खगड़िया से ताल्लुक रखने वाली आयुषी नंदन ने टॉप किया है. उन्होंने 500 में से 474 नंबर (94.8%) हासिल कर टॉप पोजीशन हासिल की है. आयुषी के वालिद दूध और पनीर का कारोबार करते हैं. 

आयुषी के मुताबिक "मैं अभी तक अपना रिजल्ट नहीं देख पाई हूं, लेकिन इतना पता चला है कि मैं बिहार टॉपर हूं. इसके लिए बहुत मेहनत की. कभी-कभी तो सोती भी नहीं थी. जब लास्ट टाइम आया. दिसंबर जनवरी. उस वक्त लिख-लिखकर प्रैक्टिस किए. हाथ में छाले पड़ गए. उस वक्त तबीयत भी खराब थी, लेकिन लगे रहे. केमिस्ट्री में थोड़ा डर लग रहा था. मैथ में पूरा विश्वास था कि पूरे नंबर आएंगे. दोस्तों ने मेरा भरोसा बढ़ाया था."

यह भी पढ़ें: Bihar Board 12th Result Announced: बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे हुए जारी, तीनों स्टीम्स में छात्राओं ने किया टॉप

कॉमर्स में औरंगाबाद की सौम्या शर्मा ने टॉप किया है. उन्हें 500 में 475 नंबर (95%) मिले हैं. उनका सपना CA बनने का है. बिहार में टॉपर बनने पर उन्होंने कहा कि  "यहां तक पहुंचने में मेरे पीछे बहुत लोगों ने मेहनत की है. अपने जूनियर्स से कहना चाहती हूं कि दिन रात एक कर दो. बार-बार ये वक्त नहीं आने वाला. एक बार ये रिजल्ट मिल जाएगा फिर लोगों की लाइन लगेगी." 

इसी कटेगरी में रजनीश कुमार ने भी टॉप किया है. उन्हें भी इतने ही नंबर मिले हैं. रजनीश भी CA बनना चाहते हैं. उनके मुताबिक "कड़ी मेहनत से ही कामयाबी मिलती है. एग्जाम के पहले प्रेशर बहुत था लेकिन तैयारी अच्छी थी तो सब मैनेज हो गया. टॉपर वेरिफिकेशन का जब कॉल आया तो उम्मीद जगी की कुछ न कुछ अच्छा आएगा.

Zee Salaam Live TV:

Trending news