Ashneer Grover ने बताया कि कैसे अपने बिजनेस में जोड़ें ज्यादा से ज्यादा ग्राहक
Advertisement

Ashneer Grover ने बताया कि कैसे अपने बिजनेस में जोड़ें ज्यादा से ज्यादा ग्राहक

Ashneer Grover business tips: अश्नीर ग्रोवर ने अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए एक जरूरी टिप दी है. उन्होंने बताया है कि लोग कैसे ज्यादा से ज्यादा ग्राहक अपने बिजनेस में जोड़ सकते हैं. इसके अलावा उन्होंने बताया है कि लोग बिजनेस शुरू करते हुए क्या गलती करते हैं.

Ashneer Grover ने बताया कि कैसे अपने बिजनेस में जोड़ें ज्यादा से ज्यादा ग्राहक

Business Tips: ये दौर स्टार्टअप का है. ऐसे में हर कोई अपना बिजनेस सेटअप करना चाहता है. लेकिन किसी भी बिजनेस को ऊंची उड़ान देने के लिए बड़े पापड़ बेलने पड़ते हैं. सही बिजनेस की परख के साथ उसे शुरू करने के बाद होने वाली मुश्किलों को पहले ही दिमाग में उतारना पड़ता है. किसी भी बिजनेस के शुरू होने के बाद सबसे बड़ा टास्क रहता है कि कैसे ज्यादा से ज्यादा कस्टमर बनाए जाएं. अब इस बात का जवाब भारत पे के फाउंडर अश्नीर ग्रोवर (Ashneer Grover) ने  दिया है. उन्होंने बताया है कि कैसे आप अपने बिजनेस में ग्राहकों को जोड़ सकते हैं. ताकि आपका बिजनेस सक्सेसफुल बना रहे.

अश्नीर ग्रोवर ने कही ये बात

आपको बता दें हालही मे अश्नीर शार्क टैंक में नजर आए थे. जिसके बाद अब उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बिजनेस की कई बारीकियों पर रोशन डाली है. उनसे सवाल किया गया कि ग्राहक जोड़ने के लिए कौनसा मीडियम बेहतर रहता है? जिस पर अश्नीर ग्रोवर ने कहा कि आजल के दौर में ऑफलाइन ग्राहक जोड़ना गलत नहीं है. अश्नीर ने कहा कि वह केवल ऑनलाइन ग्राहक जोड़ने के फेवर में नहीं है क्योंकि अगर आप ऑनलाइन के भरोसे बैठेंगे तो आप केवल एल्गोरिद्म के हिसाब से ग्राहक जोड़ पाएंगे. ऐसा भी हो सकता है कि वह एल्गोरिद्म आपके काम का ना हो और काफी महगा भी पड़ जाए.

यह भी पढ़ें: Diabetes पर लगाना चाहते हैं लगाम, तो हर रोज सुबह 1 ग्लास पानी के साथ करें ये काम

कैसे अपने बिजनेस में जोड़ें ग्राहक

अश्नीर ग्रोवर ने कहा कि ग्राहकों को जोड़ने के लिए सबसे आसान तरीका है कि पहले आप ब्रांड बनाएं औप फिर मार्केट करें. हालांकि आजल लोग ब्रांडिंग और मार्केटिंग दोनों ही नहीं करते हैं, और डिजिटल टेकओवर पर फोकस करते हैं. ऐसे में उनका ध्यान भटका रहता है, जो ग्राहकों को जोड़ने में कारगर नहीं रहता है. ऐसे में पहले ब्रांड बना लें और फिर ग्राहक को जोड़ें.

Trending news