अग्निपथ योजना को लेकर बड़ा अपडेट, इस तारीख से शुरू होने जा रही भर्ती प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1222918

अग्निपथ योजना को लेकर बड़ा अपडेट, इस तारीख से शुरू होने जा रही भर्ती प्रक्रिया

Agnipath Recruitment Scheme 2022: अग्निपथ योजना को लेकर बवाल के बीच फौज ने ऐलान किया कि जल्दी ही भर्ती प्रक्रिया का आगाज किया जाएगा.

अग्निपथ योजना को लेकर बड़ा अपडेट, इस तारीख से शुरू होने जा रही भर्ती प्रक्रिया

नई दिल्ली: देश के कई शहरों में अग्निपथ योजना पर जारी बवाल के बीच सेना चीफ जनरल मनोज पांडे ने आज बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना के तहत जल्द ही भर्ती प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी. उन्होंने कहा कि जल्द ही भर्ती प्रक्रिया के कार्यक्रम ऐलान कर दिया जाएगा. हम अपने युवाओं से भारतीय सेना में अग्निवीर के रूप में शामिल होने के इस अवसर का लाभ उठाने की अपील करते हैं.

देश भर में जारी विरोध-प्रदर्शन के बीच सरकार की तरफ से आयु सीमा बढ़ाने के बारे में बोलते हुए, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि, 'यह फैसला हमारे कई युवा, ऊर्जावान और देशभक्त युवाओं के लिए एक अवसर प्रदान करेगा, जो कोरोना वायरस महामारी के बावजूद भर्ती रैलियों में शामिल होने की तैयारी कर रहे थे और जो पिछले दो सालों कोरोना की वजह से पूरी नहीं हो सके.'

24 जून से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया 
भारत वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी कहते हैं, "यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि ऊपरी आयु सीमा (भर्ती के लिए) को संशोधित कर 23 वर्ष कर दिया गया है. इससे युवाओं को लाभ होगा. भारतीय वायु सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी.

सौसेना चीफ एडमिरल हरि कुमार ने अग्निपथ योजना को परिवर्तनकारी योजना बताया. उन्होंने कहा कि पहले के मुकाबले हम तीन गुना या चार अधिक भर्ती कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना के अग्निवीरों के व्यक्तित्व का विकास हो सकता है. चार साल बाद वह ये तय सकते हैं कि उन्हें रहना है या नहीं. हरि कुमार ने ये भी कहा कि देश में राष्ट्रवादी विचार विकसित करना इस योजना का मुख्य मकसद है.

गौरतलब है कि गुरुवार को देशभर में जारी विरोध के बीच सरकार ने उम्मीदवारों की उम्र सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 साल कर दी है. सरकार ने ये भी साफ कहा है कि उम्र ये छूट सिर्फ इस साल सेना में भर्ती के लिए किया गया है. जबकि सरकार ने अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए साढ़े 17 साल से लेकर 21 साल की उम्र तय की है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news