Andhra Pradesh News: टमाटर ने किसान को किया मालामाल, डेढ़ महीने में इतने करोड़ हुई कमाई
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1802571

Andhra Pradesh News: टमाटर ने किसान को किया मालामाल, डेढ़ महीने में इतने करोड़ हुई कमाई

Andhra Pradesh News: पिछले साल टमाटर की गिरती कीमतों के वजह से किसान का बहुत नुकसान हुआ था. लेकिन इस साल टमाटर की कीमत आसमान पर है. आंध्र प्रदेश का किसान टमाटर की खेती करके मालामल हो गया है. 

Andhra Pradesh News: टमाटर ने किसान को किया मालामाल, डेढ़ महीने में इतने करोड़ हुई कमाई

Andhra Pradesh News: टमाटर की आसमान छूती कीमतों के बीच आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में एक किसान ने 45 दिनों में टमाटर की 40,000 पेटियां बेचीं और 3 करोड़ रुपये की कमाई की.

बता दें कि टमाटर किसान चंद्रमौली के पास 22 एकड़ खेती की जमीन है. जिस पर उन्होंने अप्रैल के पहले सप्ताह में टमाटर के पौधे लगाए थे.  उन्होंने तेजी से उपज प्राप्त करने के लिए मल्चिंग और बेहतर सिंचाई विधियों जैसी उन्नत तकनीकों को लागू किया. वह अपने प्रयासों में सफल हुए क्योंकि जून के अंत तक उन्हें टमाटर की पैदावार मिल गई.

उन्होंने अपनी उपज कर्नाटक के कोलार बाजार में बेची. बाजार में टमाटर की 15 किलो की टोकरी की कीमत 1,000 रुपये से 1,500 रुपये के बीच थी. जब उन्होंने पिछले 45 दिनों में 40,000 बक्से बेचे.

टमाटर की कीमतें बढ़ने पर अपनी खुशी व्यक्त करते हुए चंद्रमौली ने कहा, "अब तक मैंने जो उपज प्राप्त की है. उससे मैंने 4 करोड़ रुपये कमाए हैं. कुल मिलाकर मुझे उपज प्राप्त करने के लिए अपनी 22 एकड़ जमीन में 1 करोड़ रुपये की लागत लगी. इसमें कमीशन और परिवहन शुल्क शामिल है. इसलिए मुनाफा 3 करोड़ रुपये है."

इस बीच, आंध्र प्रदेश के मदनपल्ले जो भारत के सबसे बड़े टमाटर बाजारों में से एक है. टमाटर की कीमत बढ़ रही है क्योंकि शुक्रवार यानी 28 जुलाई को पहले चरण के टमाटर की प्रति किलोग्राम कीमत कथित तौर पर 200 रुपये तक पहुंच गई है.

शुक्रवार को टमाटर खरीदने के लिए बड़ी संख्या में व्यापारी बाजार में पहुंचे थे. कथित तौर पर प्रथम श्रेणी के टमाटर उत्तरी शहरों में निर्यात किए जा रहे हैं. दो हफ्ते पहले 25 किलो की एक क्रेट 3,000 रुपये यानी 120 रुपये प्रति किलो में बिक रही थी. हालांकि, अब दूसरे राज्यों में टमाटर की मांग बढ़ने से कीमत 200 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है. 

Zee Salaam

Trending news