Amul Milk Price: अमूल ने फिर बढ़ाई दूध की कीमतें, अब 1 लीटर दूध पर इतने देंगे होंगे एक्स्ट्रा
Advertisement

Amul Milk Price: अमूल ने फिर बढ़ाई दूध की कीमतें, अब 1 लीटर दूध पर इतने देंगे होंगे एक्स्ट्रा

Amul Milk Price Hike: अमूल ने 1 लीटर दूध की कीमत में 2 रुपये का इज़ाफा किया है. दूध की कीमतों में यह तीसरी बार इज़ाफा किया गया है. पशुओं के चारे में महंगाई की वजह से यह फैसला लिया गया है ताकि किसानों को थोड़ी राहत दी जा सके. 

Amul Milk Price: अमूल ने फिर बढ़ाई दूध की कीमतें, अब 1 लीटर दूध पर इतने देंगे होंगे एक्स्ट्रा

Amul Milk Price Hike: दिल्ली में रहने वाले लोगों पर एक बार फिर मंहगाई की मार पड़ी है. हाल ही देश की बड़ी दूध उत्पादक को-ऑपरेटिव सोसायटी अमूल ने दिल्ली में फुल क्रीम दूध की कीमत 2 रूपये से बढ़ा दी है. जिसके चलते 1 लीटर दूध की कीमत अब 61 रुपये से बढ़कर 63 रुपये हो गई है. दूध की कीमत बढ़ने के पीछे की वजह पशुओं के चारे में आई इज़ाफा को बताया गया है. आपको बता दें कि अमूल ने यह तीसरी बार दूध की कीमतों में इज़ाफा की है. इससे पहले दूध की कीमतें अगस्त और मार्च महीने में भी बढ़ाई थीं.

यह भी देखें: बॉलीवुड के वो कपल्स जो सरोगेसी के जरिए बने पेरेंट्स, बैचलर्स भी हैं शामिल

क्यों बढ़ाई गई कीमतें ?

अमूल के मुताबिक पशुओं को खिलाए जाने वाले चारे की कीमत बढ़ने की वजह से इससे दूध उत्पादन करने वाले किसानों की लागत ज़्यादा हो गई है. किसानों को राहत देने के लिए अमूल ने यह फैसला लिया है. 14 अक्टूबर को जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक सितंबर महीने में चारे की महंगाई दर 25.23 थी. जबकि अगस्त महीने में यह दर 25.54 के स्तर पर पहुंच गई थी. यह महंगाई दर 25 प्रतिशत से ऊपर 9 साल के रिकॉर्ड लेवल पर बनी हुई है. वहीं पिछले साल सितंबर महीने में महंगाई दर 20.57 फीसदी थी. पशुओं के चारे की महंगाई दर थोक महंगाई दर से दोगुनी से भी ज़्यादा हो गई है. थोक महंगाई दर कम होकर 10.7 फीसदी पर आ गई है जबकि पिछले साल यह 12.41 फीसदी थी. जबकि थोक कीमतों पर आधारित खाद्ध मंहगाई दर 9.93 फीसदी से कम होकर 8.08 फीसदी हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: Razia Sultan: भारत की पहली महिला शासक रज़िया सुल्तान, अपने ग़ुलाम को दे बैठीं दिल

 

मिठाई की कीमतों पर भी असर!

दूध की लगातार बढ़ती कीमतों की वजह से दिल्ली के लोगों को दिवाली के मौके पर मिठाइयों के दाम भी बढ़े हुए देखने को मिल सकते हैं. इससे आम इंसान की जेब पर सीधा असर देखने को मिल सकता है.

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news