AMU: सर सैयद का ख्वाब था ‍AMU, देश और दुनिया को दिए हैं ये अनमोल रत्न
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1398724

AMU: सर सैयद का ख्वाब था ‍AMU, देश और दुनिया को दिए हैं ये अनमोल रत्न

Aligarh Muslim University: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) से कई बड़ी हस्तियां पढ़ कर निकली हैं. इन हस्तियों ने अदब, सिनेमा, खेल और कई क्षेंत्रों में अच्छा काम किया है. आज हम आपको इनमें से कुछ लोगों से रुबरू कराते हैं.

AMU: सर सैयद का ख्वाब था ‍AMU, देश और दुनिया को दिए हैं ये अनमोल रत्न

Aligarh Muslim University: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) की नींव रखने वाले सर सैयद अहमद खां (Sir Syed Ahmed Khan) की आज 205वीं जयंती है. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय भारत की सबसे ज्यादा मशहूर यूनिवर्सिटियों में से एक है. इस यूनिवर्सिटी का सपना सर सैय्यद अहमद खान ने देखा था. सर सैय्यद अहमद खान ने 19वीं सदी में मुसलमानों की आधुनिक शिक्षा के लिए इस युनिवर्सिटी की नींव रखी थी. पहले ये स्कूल के तौर पर खोला गया था बाद में ये यूनिवर्सिटी बना. यहां से कई बड़ी हस्तियां पढ़ कर निकली हैं. जिनमें से हम यहां कुछ लोगों को जिक्र कर कर रहे हैं.

जां निसार अख्तर 

जां निसार अख्तर (Jan Nisar Akhtar) उर्दू के मशहूर शायर हैं. उनकी तालीम अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी में हुई. वह सय्यद जाँ निसार हुसैन रिज़्वी के नाम से भी जाने जाते हैं. वह मशहूर गीतकार जावेद अख्तर के पिता हैं. जां निसार अख्तर ने बॉलीवुड के लिए कई मशहूर गाने लिखे हैं. जां निसार अख्तर 8 फरवरी 1914 को ग्वालियर में पैदा हुए. उन्होंने ग्वालियर और भोपाल में कुछ दिनों तक पढ़ाया भी इसके बाद वह मुंबई में बस गए. 

नसीरुद्दीन शाह

नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) बॉलीवुड के मशहूर एक्टर हैं. उन्हें भारत के सबसे बड़े पुरस्कारों में शामिल पद्म श्री पद्म भूषण से नवाजा जा चुका है. उन्हें साल 1987 में पद्मश्री और 2003 में पद्म भूषण दिया गया. नसीरुद्दीन शाह उत्तर प्रदेश के जिला बाराबंकी में 20 जुलाई 1950 को पैदा हुए. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी की.

यह भी पढ़ें: Sir Syed Day: सिर्फ मुसलमानों के लिए थी AMU, कैसे मिली हिंदुओं को इजाज़त

सआदत हसन मंटो 

सआदत हसन मंटो (Saadat Hasan Manto) उर्दू के सबसे बड़े अफसाना निगारों में शामिल हैं. उन्होंने भी अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. मंटो फिल्म, रेडियो पटकथा लेखक और पत्रकार थे. उन्होंने AMU से 1934 में ग्रेजुएशन किया. यहीं से उन्होंने लिखना शुरू किया. यहीं मंटो की मुलाकात बारी अलीग से हुई. बाद में बारी अलीग मंटो के उस्ताद बने.

ध्यान चंद सिंह

हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले ध्यान चंद सिंह (Dhyan Chand Singh) ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. वह भारतीय हॉकी टीम के कप्तान रह चुके हैं. वह तीन बार ओलंपिक के स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य भी रहे. उनके पैदाइश के दिन को 'राष्ट्रीय खेल दिवस' के तौर पर मनाया जाता है. अपनी जिंदगी में उन्होंने 1000 से ज्यादा गोल दागे. साल 1956 में उन्हें भारत के जाने माने सम्मान पद्मभूषण से नवाजा गया है.

लियाकत अली खान

देश ही नहीं विदेशी हस्तियों ने भी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की है. पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री नवाबजादा लियाकत अली खान (Liaquat Ali Khan) ने भी AMU से पढ़ाई की है. वह भारत के पहले वाणिज्य मंत्री भी रह चुके हैं. लियाकत अली पाकिस्तान के पहले रक्षा मंत्री रहे और पाकिस्तान के पहले विदेशमंत्री भी रहे.

ख्याल रहे कि 1857 की क्रांति के बाद सर सय्यद अहमद खान को लगा कि मुसलमानों को आधुनिक शिक्षा दी जानी चाहिए. इसलिए उन्होंने 1877 में अलीगढ़ में मोहम्डन एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज की नीव रखी. 14 मई 1920 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University) में बदल गया.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news