Adenovirus Cases: पश्चिम बंगाल में 24 घंटों में सांस की समस्या से पांच बच्चों की मौत, क्या फैल रहा एडेनोवायरस?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1590769

Adenovirus Cases: पश्चिम बंगाल में 24 घंटों में सांस की समस्या से पांच बच्चों की मौत, क्या फैल रहा एडेनोवायरस?

Adenovirus Cases: पिछले 24 घंटों में 5 बच्चों की मौत हो गई है. एक्सपर्ट्स जांच कर रहे हैं कि क्या कै एडेनोवायरल तो नहीं है. बताया जा रहा है कि बच्चों की मौत सांस की समस्या के कारण हुई है. 

Adenovirus Cases: पश्चिम बंगाल में 24 घंटों में सांस की समस्या से पांच बच्चों की मौत, क्या फैल रहा एडेनोवायरस?

Adenovirus Cases: पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटों में पांच बच्चों की मौत हो चुकी है. रिपोर्ट्स के अनुसार ये मौतें सांस में होने वाले किसी इन्फेक्शन के कारण हुई हैं. अभी डॉक्टर्स  इस बारे में कोई पुष्टि नहीं कर रहे हैं कि ये मौते अडेनोवायरस  (Adenovirus) के कारण हुई हैं, या इसके पीछे कोई और वजह है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पांच में से दो बच्चों का इलाज कोलकाता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में चल रहा था, जबकि तीन अन्य का इलाज डॉ बी सी रॉय पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ पीडियाट्रिक साइंसेज में किया जा रहा था.

कैसे हुई बच्चों की मौत

पीटीआई ने स्वास्थ्य अधिकारी के हवाले से बताया, "सभी पांच बच्चों की मौत निमोनिया के कारण हुई है. हम अभी भी नौ महीने की बच्ची की जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं, ताकि यह पुष्टि हो सके कि उसकी मौत एडेनोवायरस के कारण हुई है या नहीं." एक रिपोर्ट के अनुसार दो नवजात कोलकाता के एक अस्पताल में सांस में इन्फेक्शन के कारण मरे हैं

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार इस साल जनवरी तक, राष्ट्रीय हैजा और आंत्र रोग संस्थान को दिए गए सभी सैंपल्स में से लगभग 32 फीसद पॉजीटिव पाए गए हैं. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, इनमें से अधिकांश मामले कोलकाता से पेश आए हैं. पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य सेवा निदेशक सिद्धार्थ नियोगी ने बताया है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण एडेनोवायरस के मामलों में उछाल पहले नोट नहीं किया गया था. लेकिन, इस साल कोविड मामलों में तेजी से गिरावट आई तो लोगों ने टस्ट से इनकार कर दिया, ऐसे में एडेनोवायरस के मामलों में तेजी आई है.

क्या बहै एडेनोवायरस (What is Adenovirus)

एडेनोवायरस वायरस का एक रूप है जो सांस से जुड़ी बीमारियों जैसे फ्लू, सामान्य सर्दी, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस या क्रुप का कारण बनता है. ऊपरी सांस की नली में सूजन के कारण सांस का सांस लेने और छोड़ने का रास्ता संकरा हो जाता है जिसकी वजह सांस लेने में दिक्कतो हेने लगती है.

 

Trending news