Aadhaar Pan Card Link: 1 अप्रैल के बाद बेकार हो जाएगा आपका पैन कार्ड! वक्त रहते करा लें यह काम
Advertisement

Aadhaar Pan Card Link: 1 अप्रैल के बाद बेकार हो जाएगा आपका पैन कार्ड! वक्त रहते करा लें यह काम

Aadhaar Pan Card Status: आधार और पैन कार्ड का लिंक कराने की आखिरी तारीख नजदीक आ गई है. अगर आपने अभी तक दोनों को लिंक नहीं कराया है तो फिर जल्द करा लें, क्योंकि 1 अप्रैल के बाद से आपका पैन कार्ड बेकार हो सकता है. जानिए कैसे करें लिंक:

Aadhaar Pan Card Link: 1 अप्रैल के बाद बेकार हो जाएगा आपका पैन कार्ड! वक्त रहते करा लें यह काम

Aadhaar Card link with Pan Card: आधार कार्ड और पैन कार्ड दो ऐसे दस्तावेज हो गए हैं जिनकी लगभग हर जगह जरूरत पड़ती रहती है. इन दोनों दस्तावेज को लेकर सरकार की तरफ से बार-बार कहा जा रहा है कि आपस में लिंक जरूर करा लें. अगर आपने भी अभी तक यह आधार कार्ड और पैन कार्ड को आपस में लिंक नहीं कराया है तो फिर यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि इन दोनों को लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च है.

आधार और पैन कार्ड (Aadhaar Pan Card) की जरूरत बैंक में खाते खुलवाने से लेकर कई जरूरी कामों में पड़ती है. ऐसे में अगर आपने अभी तक दोनों को लिंक नहीं कराया है तो फिर आपके आने वाले काम रुक सकते हैं. केंद्र की तरफ से दोनों दस्तावेज के लिंक कराने की तारीख बार-बार बढ़ाई जा रही है. इस बार कहा जा रहा है कि अगर 31 मार्च तक आपने आधार और पैन को आपस में लिंक नहीं कराया तो फिर फिर 1 अप्रैल 2023 से आपका दस्तावेज बेकार हो जाएगा. 

बता दें कि आधार और पैन कार्ड (Aadhaar or Pan Card Link) करना इसलिए भी जरूरी हो गया है क्योंकि इससे फर्ज़ी पैन कार्ड्स पर रोक लगेगी. क्योंकि कई बार ऐसे मामले सामने आए हैं कि लोगों ने एक से ज्यादा पैन कार्ड बनवा रखे हैं लेकिन आधार और पैन कार्ड को आपस में लिंक कराने के बाद इस पर लगाम लग जाएगी. पैन कार्ड का ज्यादातर इस्तेमाल पैसों से जुड़ा हुआ रहता है. ऐसे में अगर आपने अभी नहीं कराया है तो जरूर करा लें, वरना आगे चलकर आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

आधार और पैन कार्ड कैसे लिंक करें:
आधार और पैन कार्ड को लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले इस लिंक (https://incometaxindiaefiling.gov.in/) पर क्लिक करना होगा. यहां यूजर आईडी आपका पैन कार्ड होती है. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको आपको यूजर आईडी, जन्मतिथि और पासवर्ड वगैरह डालकर सबमिट करना होगा. इसके बाद यहां एक पॉप अप आएगा. जिसमें आपसे लिंक करने के बारे में पूछा जाएगा. यहां आप अपने प्रोफाइल सेटिंग में जाकर ‘Link Aadhaar’ पर क्लिक करें.

अब यहां आपको आपकी कुछ जरूरी जानकारियां मिल जाएंगी. अब इन डिटेल्स को आपस में मिला लीजिए. अगर दोनों दस्तावेज की डिटेल आपस में नहीं मिल रही है तो पहले उस जानकारी को सही कराएं जो गलत है. अपना आधार और पैन कार्ड आपस में लिंक करने के लिए आप इन वेबसाइट्स पर भी जा सकते हैं. (https://www.utiitsl.com/ या https://www.egov-nsdl.co.in/).

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news