2 thousand Note का सर्कुलेशन बंद, इस तारीख से पहले बैंक से बदलवाएं
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1702801

2 thousand Note का सर्कुलेशन बंद, इस तारीख से पहले बैंक से बदलवाएं

2000 Notes Denomination: 2 हजार के नोट का सर्कुलेशन बंद हो गया है. आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वह अब 2 हजार के नोट्स इश्यू ना करे. जिसके पास नोट हैं वह बैंक में जमा करा सकते हैं.

2 thousand Note का सर्कुलेशन बंद, इस तारीख से पहले बैंक से बदलवाएं

2000 Notes Denomination: 2 हजार के नोटों से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक्स से कहा है कि वह 2 हजार के नोट इश्यू करना बंद कर दे. रिपोर्ट्स के अनुसार 30 सितंबर के बाद 2 हजार के नोट अवैध माने जाएंगे. इसको लेकर पहले से कयास लगाए जा रहे थे.

बैंक से बदलवा सके हैं नोट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आप बैंक में जाकर इन नोट्स को बदलवा सकते हैं. इसके लिए 23 मई तारीख है, यानी इसके बाद आप कभी भी अपने पास मौजूद नोटों को बैंक में ले जा सकते हैं और उन्हें भुना सकते है.

एक बार में इतने नोट बदले जाएंगे

रिपोर्ट् के अनुसार अगर एक बार में आप 10 नोट ही बदलवा सकेंगे. यानी मात्र 20 हजार रुपयों को बी आप बदल सकते हैं. ये काम आपको 30 सितंबर से पहले-पहले करना होगा. उसके बाद ये 2 हजार के नोट अवैध माने जाएंगे. आरबीआई अब 2 हजार के नोट नहीं छापेगी.

आरबीआई ने कही ये बात

आरबीआई ने जारी हुए नोटिश में कहा है कि इस काम को करने के लिए लोगों को प्रायाप्त वक्त दिया है. सभी बैंक्स को कहा गया है कि वह सभी 2 हजार से नोस्ट 30 सितंबर से पहले-पहले या तो एक्सचेंज करें या फिर उन्हें डिपोजिट कर लें.

क्यों लिया गया फैसला

आपको जानकारी के लिए बता दें 2018 में ही 2 हजार से नोटों की प्रिटिंग कम कर दी थी. जिसके बाद मार्किट में काफी कम नोट बाकि रह गए थे. आरबीआई ने इस फैसले को लेने के पीछे कारण बताया है. बैंक का कहना है कि उसने ये फैसला क्लीन नोट पोलिसि के तहत लिया गै.

आपको जानकारी के लिए बता दें आप 2 हजार के नोटों को किसी भी बैंक ब्रांच में जाकर बदलवा सकते हैं. इसके साथ रिजर्व बैंक ने कहा है कि बैंक की डेली एक्टिविटी में कोई रुकावट ना आए इसलिए एक दिन में केवल एक शख्स 20 हजार रुपये ही बदलवा सकते हैं.

कब शुरू हुए थे 2 हजार के नोट

आपको जानकारी के लिए हचा दें नोट बंदी के बाद 2 हजार के नोटों की शुरूआत की गई थी. सरकार के इस फैसले के बाद हजार और 500 के नोट बंद हो गए थे. जिसके बाद 500 और 2000 हजार के नोट जारी किए गए थे. ताकि उन नोटों की वैल्यू की भरपाई हो सके, जिन्हें बंद किया गया था.

 

Trending news