राजस्थान में पटाखों से मचा कोहराम, 10 बच्चों समेत 13 लोगों की गई आंखों की रोशनी
Advertisement

राजस्थान में पटाखों से मचा कोहराम, 10 बच्चों समेत 13 लोगों की गई आंखों की रोशनी

राजस्थान में दिवाली के मौके पर पटाखा जलाना 10 बच्चों समेत 13 लोगों को भारी पड़ गया. इ लोगों की या तो एक आंख या तो दोनो आंख की रोशनी चली गई है.

राजस्थान में पटाखों से मचा कोहराम, 10 बच्चों समेत 13 लोगों की गई आंखों की रोशनी

Rajasthan News: दिवाली पर पटाखे जलाते वक्त जयपुर, झुंझुनू और भरतपुर सहित राजस्थान के कई शहरों में 10 बच्चों सहित कुल 13 लोगों की कम से कम एक आंख की रोशनी चली गई. यह जानकारी डॉक्टरों दी. यह आंकड़ा यहां सवाई मानसिंह (SMS) अस्पताल के नेत्र विभाग में तीन दिन की सर्जरी के बाद सामने आया, जिसमें मरीजों के कॉर्निया और रेटिना को नुकसान हुआ था.

एक बच्चे की दोनों आंख खराब

डॉक्टरों के मुताबिक, झुंझुनू के एक बच्चे की दोनों आंखों की रोशनी चली गई, जबकि 12 ऐसे हैं, जिनकी एक आंख की रोशनी चली गई. SMS अस्पताल में नेत्र रोग विभाग के एचओडी डॉ. पंकज शर्मा ने कहा, "तीन दिन (शनिवार से सोमवार) में 40 मामले सामने आए हैं. इनमें से करीब 25 मरीजों को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया. 13 बड़ी सर्जरी की गई हैं. 12 लोगों की एक आंख की रोशनी चली गई. वहीं, एक मामला झुंझुनू से रेफर किया गया, जहां बम सेट करते वक्त घायल हुए बच्चे की दोनों आंखों की सर्जरी करनी पड़ी. ऑपरेशन के दौरान यह पाया गया कि उनकी बाईं आंख पूरी तरह खराब हो गई थी, जबकि दाहिनी आंख को बचाने के लिए ऑपरेशन किया गया था.”

यह भी पढ़ें: Karnatka News: भाजपा की राह पर कांग्रेस, हिजाब पर बैन लगाने से भड़के ओवैसी; फिर बढ़ा विवाद

मुश्किल है रोशनी लाना

डॉक्टर के मुताबिक, पटाखों से लोग दो तरह से घायल होते हैं- एक तो पटाखे का एक हिस्सा गोली की तरह निकलकर लोगों को लगता है और दूसरा बारूद से जलने से. उन्‍होंने कहा, "अगर कोई बम बहुत करीब से फटता है तो बारूद आंखों में चला जाता है. 'अनार' फटने का भी मामला सामने आया है, जिससे आंख का कॉर्निया जल गया. 13 मरीजों में से 10 बच्चे हैं. इनकी उम्र 15 साल से कम है. तीन वयस्क हैं. उनमें से सभी को गंभीर चोटें आई हैं. एक या दो को छोड़कर, रोशनी वापस लाना मुश्किल है. हमने आंखों की संरचना को संरक्षित करने के लिए ऑपरेशन किए हैं."

इस तरह की खबरें पढ़ेने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news