क्या गाजा में होगा सीजफायर; हमास के चीफ ने दिया बड़ा बयान, दोनों तरफ से बंधकों की होगी रिहाई
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1971514

क्या गाजा में होगा सीजफायर; हमास के चीफ ने दिया बड़ा बयान, दोनों तरफ से बंधकों की होगी रिहाई

Israel Hamas War: इसराइल और हमास के बीच करीब 46 दिनों से युद्ध जारी है. इसकी शुरुआत बीती 7 अक्टूबर को शुरु हुई थी, जब हमास ने इसराइल पर तड़के सुबह हमला किया था. इस बीच हमास के चीफ हानिया ने बड़ा बयान दिया है. 

क्या गाजा में होगा सीजफायर; हमास के चीफ ने दिया बड़ा बयान, दोनों तरफ से बंधकों की होगी रिहाई

Israel Hamas War: इसराइल-हमास जंग के बीच हमास के चीफ नेता हानिया ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि उनका संगठन इसराइल के साथ सीजफायर समझौते के बेहद करीब है. हमास की तरफ से बयान जारी कर बताया गया है कि संगठन ने कतर के सामने अपनी बात रख दी है. कतर दोनों मुल्कों के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभा रहा है. हमास के प्रमुख हानिया कतर में ही रहते हैं. इंटरनेशनल रेड क्रॉस के प्रेसिडेंट अभी कतर के दौरे पर हैं. इसी को लेकर हमास और इसाइल के बीच डील होने की अटकलें लगाई जा रही है. 

बाइडेन ने दिया ये संकेत

हमास की तरफ से किए गए दावे पर इसारइल की कोई टिप्पणी नहीं की है. हालांकि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संकेत दिया था कि हमसा से बंधकों की रिहाई को लेकर समझौता मुक्कमल होने के कगार पर है. 

7 अक्टूबर से जंग जारी

इसराइल और हमास के बीच करीब 46 दिनों से युद्ध जारी है. इसकी शुरुआत बीती 7 अक्टूबर को शुरु हुई थी, जब हमास ने इसराइल पर तड़के सुबह हमला किया था. हमास के लड़ाकों ने 1200 इसारइली नागरिकों की हत्या कर दी और 240 लोगों को बंधक बनाकर ले गए. इसके बाद इसराइल ने गाजा पट्टी पर एयर स्ट्राइक शुरू कर दी, जिसमें अब तक 13 हजार से ज्यादा मासूम लोगों की मौत हो चुकी है. इस वक्त गाजा में इसराइल की सेना जमीनी हमला कर रही है. 

कुछ बंधको किया जा सकता है रिहा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस समझौते के तहत हमास के कब्जे में मौजूद इसराइली बंधकों में से कुछ को रिहा किया जा सकता है. इसके बदले में गाजा में अपने ऑपरेशन को रोक सकता है और कुछ फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर सकता है.

हमास के अधिकारियों ने कही ये बात

इस बीच हमास के अधइकारियों ने अल-जजीरा को बताया कि अब डील पर चर्चा हो रही है. उन्होंने बताया कि इसमें इसराइल की औरतों और बच्चों को छोड़ने और इसराली हिरासत में मौजूद फिलिस्तीनी औरतों और बच्चों को छोड़ने पर बात होगी. 

Zee Salaam Live TV

Trending news