तुर्की ने इराक और सीरिया में किए हवाई हमले; हमलों की क्या है वजह?
Advertisement

तुर्की ने इराक और सीरिया में किए हवाई हमले; हमलों की क्या है वजह?

पिछले दो दिनों में PKK के हमलों में मारे गए 12 तुर्की जवानों के जवाब में तुर्की एयर फोर्स ने उत्तरी इराक और सीरिया में हवाई हमले किए है.

तुर्की ने इराक और सीरिया में किए हवाई हमले; हमलों की क्या है वजह?

Turkey strikes on PKK: तुर्की से लगे इराक और सीरिया (Syria) बॉर्डर पर एक बार फिर बम और गोलियों की गूंज सुनाई दी है. तुर्की रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि तुर्की एयर फोर्स ने उत्तरी इराक और सीरिया में हवाई हमले किए है. ये हवाई हमले उत्तरी इराक में पिछले दो दिनों में 12 सैनिकों के मारे जाने के बाद किए गए हैं. तुर्की सेना के मुताबिक हमले में कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (Kurdistan Workers' Party) के 29 ठिकानों को नष्ट कर दिया है. मंत्रालय ने बताया कि ऑपरेशन उत्तरी इराक और सीरिया में 20:00 (19:00 GMT) पर किए गए थे. जिन टार्गेट्स पर हमला किया है उनमें पीकेके आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले अड्डे, शेल्टर और तेल सुविधाएं शामिल हैं. 

कुर्द के हमले में गई थी 12 जवानों की जान 
शनिवार को रक्षा मंत्रालय जानकारी दी कि उत्तरी इराक में PKK आतंकवादियों के साथ चल रही मुठभेड़ में पिछले दो दिनों में 12 तुर्की सैनिक मारे गए हैं. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक शुक्रवार को हकुर्क के पास एक बेस पर हुए PKK सदस्यों के हमले में छह सैनिकों की मौत हुई थी. मंत्रालय के बयान में ये भी कहा गया है कि सेना ने शनिवार को PKK के ठिकानों पर अभियान चलाकर कम से कम 16 PKK आतंकवादियों को मार गिराया है. 

एर्दोगन ने हमले जारी रखने की खाई थी कसम
PKK संगठन को तुर्की, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा एक आतंकवादी संगठन घोषित किया गया है. PKK ने 1984 में तुर्की से आज़ाद होने के लिए हथियार उठाएं थे. तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने अक्टूबर में इराक और सीरिया में "आतंकवादी" ठिकानों पर अपने हमले जारी रखने की कसम खाई थी.

तुर्की अक्सर इराक बॉर्डर पर PKK के ठिकानों पर हवाई हमले करता है. 

Trending news