पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की बढ़ी मुश्किल; ECP ने खारिज किया नॉमिनेशन
Advertisement

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की बढ़ी मुश्किल; ECP ने खारिज किया नॉमिनेशन

Imran Khan News: पाकिस्तान चुनाव आयोग ने पूर्व पीएम और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के संस्थापक इमरान खान और उनके कई वरिष्ठ सहयोगियों के नामांकन पत्र खारिज कर दिए हैं. पाकिस्तान में 8 फरवरी को आम चुनाव होने हैं.

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की बढ़ी मुश्किल; ECP ने खारिज किया नॉमिनेशन

Imran Khan Nomination Paper Rejected: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को बड़ा झटका लगा है. पीटीआई चीफ इमरान खान के आम चुनाव के लिए हुए नॉमिनेशन को खारिज कर दिया गया है. इस सिलसिले में नेशनल असेंबली सीट के रिटर्निंग ऑफिसर ने कहा कि जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व पीएम का नॉमिनेशन करप्शन के मामले में "नैतिक अधमता" के अपराध में कुसूरवार ठहराए जाने और अन्य वजहों से कैंसिल कर दिया गया है. इलेक्शन कमीशन ऑफ पाकिस्तान ने  पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के 71 साल के संस्थापक और उनके कई सीनियर साथियों के नामांकन पत्र खारिज कर दिए. 

'डॉन'  न्यूज पेपर ने सोमवार को यह खबर प्रकाशित की. आठ पन्नों के विस्तृत फैसले में लाहौर की नेशनल असेंबली की सीट (एनए- 122) के रिटर्निंग ऑफिसर ने एडिशनल सेशन चीफ  (इस्लामाबाद) के फैसले का हवाला दिया, जिसमें इमरान खान को ‘नैतिक अधमता’ का कुसूरवार ठहराया गया है. तोशाखाना बदउन्वानी मामले में इमरान खान को खुसूरवार ठहराए जाने की अहम वजह के अलावा, उनके नॉमिनेशन के खिलाफ ऐतराज किया गया, हालांकि, इस्लामाबाद हाईकोर्ट  ने इमरान खान की सजा को निलंबित कर दिया, लेकिन तोशखाना मामले में उनकी पांच साल की अयोग्यता अभी भी बरकरार है.

रिटर्निंग ऑफिसर ने कहा कि पूर्व क्रिकेटर से लीडर बने पूर्व प्रधानमंत्री की उम्मीदवारी पाकिस्तान के आईन के आर्टिकल 62 और 63 के कारण प्रभावित हुई है, साथ ही उन्होंने कहा कि आज तक किसी भी अदालत ने दोषसिद्धि को निलंबित या रद्द नहीं किया है. फैसले के हवाले से खबर में कहा गया है कि आपत्तिकर्ता मियां नसीर अहमद द्वारा इमरान अहमद खान नियाजी के खिलाफ लगाए गए इल्जामात कानूनी और ठोस प्रकृति के हैं जिससे उनके खिलाफ मामला बनता है, इसलिए उनका नॉमिनेशन खारिज कर दिया गया है. पर्चा रद्द होने के बाद एक फिर इमरान खान की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं.

Trending news