Pakistan New Currency: मोदी की राह पर चला पाकिस्तान; पुराने नोट हटाकर सरकार छापने जा रही नए नोट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2085983

Pakistan New Currency: मोदी की राह पर चला पाकिस्तान; पुराने नोट हटाकर सरकार छापने जा रही नए नोट

Pakistan New Currency: आर्थिक समस्या का सामना कर रहे पाकिस्तान ने नया फरमान जारी किया है. पाकिस्तान के सरकारी बैंक ने घोषणा की है कि वह जल्द ही नए नोट जारी करेगा. पाकिस्तान में आम चुनाव से कुछ दिन पहले ये फरमान जारी किया गया है.

Pakistan New Currency: मोदी की राह पर चला पाकिस्तान; पुराने नोट हटाकर सरकार छापने जा रही नए नोट

Pakistan New Currency: पाकिस्तान इस समय सबसे बड़ी आर्थिक समस्या से जूझ रहा है. साथ ही नकली करेंसी ने देश को और भी तंगी का सामना करने पर मजबूर कर दिया है. नकली करेंसी की परेशानी से निपटने के लिए पाकिस्तान ने एक अहम फैसला किया है. पाकिस्तान के सरकारी बैंक ने नकदी की कमी और नकली करेंसी के खतरे से निपटने के लिए सुरक्षा की उन्नत तकनीक से लैस नए नोट पेश करने का ऐलान किया है।. स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के गवर्नर जमील अहमद ने मीडिया को बताया कि नए नोट सिक्योरिटी के इंटरनेशनल लेवल की उन्नत तकनीक से लैस होंगे.

पाकिस्तानी करेंसी को जदीद बनाने के लिए इसमें विशिष्ट सुरक्षा संख्या और डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है. गवर्नर जमील अहमद ने कहा कि यह तब्दीली धीरे-धीरे की जाएगी ताकि पाकिस्तान में सार्वजनिक स्तर पर कोई मसला खड़ा न हो, जैसा कि अतीत में कुछ अन्य देशों में देखा जा चुका है. हालांकि, कुछ फाइनेंशियल एक्सपर्ट इस बात पर हैरानी का इजहार कर रहे हैं कि क्या इसके साथ ही नकली करेंसी की परेशानी और ब्लैक मनी बाजार से निपटने के लिए 5,000 रुपये या ज्यादा कीमत के नोट का विमुद्रीकरण भी किया जा सकता है.

विशेषज्ञों के मुताबिक, नकदी की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान की इकॉनमी काले धन के गैर कानूनी इस्तेमाल से काफी प्रभावित है, जो उच्च मूल्यवर्ग के नोट के प्रचलन के कारण आसान है. कैपिटल इन्वेस्टमेंट से संबंध रखने वाले सोहेल फारूक ने कहा,  पाकिस्तान की मौद्रिक प्रणाली की अखंडता सुनिश्चित करने के लिए यह सही कदम है, लेकिन क्या इसमें नोटबंदी शामिल होगी, यह देखना होगा". एक और बैंकर ने कहा कि सरकारी बैंक को यह यकीनी करना चाहिए कि नई करेंसी लाने के दौरान अवाम और व्यवसायों को किसी तरह की कोई परेशानी पेश न आए. बता दें कि, पाकिस्तान काफी लंबे अर्से से आर्थिक समस्या का सामना कर रहा है. वहां की अवाम के लिए महंगाई की मार झेलना मुश्किल हो रहा है.

Trending news