Gaza की तरह Lebanon में घुसेगा Israel; सेना से कहा रहो तैयार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2447036

Gaza की तरह Lebanon में घुसेगा Israel; सेना से कहा रहो तैयार

Israel may enter in Lebanon: इजराइल और हिज़बुल्लाह के बीच जंग की शुरुआत हो गई है. इजराइल ने अपनी सेना को ग्राउंड इनवेज़न के लिए तैयार रहने के लिए कहा है. पूरी खबर पढ़ें.

Gaza की तरह Lebanon में घुसेगा Israel; सेना से कहा रहो तैयार

Israel may enter in Lebanon: इजराइल अब लेबनान में घुसकर ऑपरेशन करने के लिए तैयार है. समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, इजरायली सेना ने अपने सैनिकों से लेबनान पर ‘संभावित’ जमीनी आक्रमण के लिए तैयार रहने को कहा है. हिजबुल्लाह ने बुधवार इजराइली हमलों के जवाब में मोसाद के हेडक्वार्टर पर हमला किया था.

इजराइल की तरह लेबनान में घुसेगा इजराइल?

इज़रायली सेना के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी ने नॉर्थ में सैनिकों से कहा कि हवाई हमले  आपके संभावित जमीनी एंट्री के लिए किए गए हैं. उन्होंने कहा, “आज, हिज़्बुल्लाह ने अपनी गोलाबारी की सीमा बढ़ा दी है और अब उन्हें बहुत कड़ा जवाब मिलेगा. खुद को तैयार रखें."

पहले नहीं था कोई ऐसा प्लान

इससे पहले इज़राइली सेना और यूएस ने यह साफ किया था कि लेबनान में ग्राउंड इनवेज़न का कोई प्लान नहीं है. लेकिन हाल ही में दिया गए बयान से कुछ और दिखता है. अमेरिका ने सालाना संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि वह तनाव कम करने और इजरायल और लेबनान के लोगों को सीमावर्ती इलाकों में अपने घरों को लौटने की इजाजत देने के लिए एक अस्थायी युद्धविराम प्लान पर भागीदारों के साथ काम कर रहा है.

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दोनों पक्षों से पूरी तरह से युद्ध से पीछे हटने की गुज़ारिश करते हुए कहा कि यह लोगों और इलाके के लिए “विनाशकारी” होगा. फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-नोएल बैरोट ने भी कहा कि उनका देश इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच “वार्ता” के लिए मंच तैयार करने हेतु 21 दिवसीय युद्धविराम प्रस्ताव की दिशा में अमेरिका के साथ काम कर रहा है.

पेजर्स हमला

बता दें, 17 सितंबर को लेबनान में कई पेजर्स में ब्लास्ट हुआ. जिसमें कई लोगों की मौत हुई और कई हजार घायल हुए. इसके एक दिन बाद यानी 18 सितंबर को वॉकी टॉकी फटने शुरू हो गए. इन विस्फोटों की जिम्मेदारी इजराइल ने आधिकारिक तौर पर नहीं ली. लेकिन, हिजबुल्लाह ने कहा कि यह हमले इज़राइल के जरिए ही कराए गए हैं. 

Trending news