Israel-Gaza War 102th Day: 102वें दिन गाजा इजराइल युद्ध में क्या-क्या हुआ; जानें 10 प्वाइंट्स
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2062506

Israel-Gaza War 102th Day: 102वें दिन गाजा इजराइल युद्ध में क्या-क्या हुआ; जानें 10 प्वाइंट्स

Israel-Gaza War 102th Day: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है, ऐसे में हम आपको 102वें दिन घटे सभी बड़े ईवेंट्स के बारे में बताने वाले हैं. तो आइये जानते हैं.

Israel-Gaza War 102th Day: 102वें दिन गाजा इजराइल युद्ध में क्या-क्या हुआ; जानें 10 प्वाइंट्स

Israel-Gaza War 102th Day: गाज़ा और इजराइल वॉर को सोमवार वाले रोज 102 दिन पूरे हो गए हैं, और आज 103वां दिन है. ऐसे में हम आपको बीते रोज क्या-क्या घटा इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. गाजा में हर रोज सैकड़ों मौत हो रही हैं, नेतन्याहू ने हमलों को धीमा करने से मना कर दिया है.

1- ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने दावा किया है कि उन्होंने मोसाद के ऑफिस पर मिसाइल से हमला किया है, जो कुर्दिश इलाके में है. यह हमला सोमवार देर रात को हुआ है. बताया जा रहा है कि इस हमले में चार लोगों की मौत हुई है, वहीं 6 लोग घायल हुए हैं.
2- सोमवार देर रात इजराइल के जरिए की गए हवाई हमले में गाजा में 25 लोगों की मौत हो गई. 
3- गाजा में 7 अक्टूबर से अभी तक मरने वालों का आंकड़ा 24,100 पहुंच गया है. इजराइली हमलों में 60 हजार से ज्यादा लोग घायव हुए हैं. इस बात की जानकारी गाजा मिनिस्ट्री ने दी है.
4- हमास ने एक वीडियो जारी की है, जिसमें उसने इजराइली हमलों में मारे गए बंधकों की तस्वीरों को दिखाया है. इजराइल सेना ने दोनों शवों की पहचान कर ली है और कहा है कि अगर उन्हें पता होता कि वहां बंधक हैं तो वह बिलकुल हमला नहीं करते.
5- मंगलवार को एक्स को एक पोस्ट में, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने हमास के खिलाफ यौन हिंसा के दावों की "कठोरता से जांच और मुकदमा चलाने" का आह्वान किया है.
6- वित्त मंत्रालय और प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा कि इज़राइल की कैबिनेट ने सोमवार को संशोधित 2024 राज्य बजट पारित किया, जिसमें युद्ध के लिए $15 बिलियन जोड़ा गया.
7- सरकारी इस्लामिक रिपब्लिक न्यूज एजेंसी (आईआरएनए) के अनुसार, ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने सोमवार को गुटेरेस के साथ एक फोन कॉल में हूति ठिकानों पर संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम के सैन्य हमलों को "रणनीतिक गलती" बताया.
8- इजरायली सेना का कहना है कि उसने गाजा से कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक खास यूनिट को फिर से तैनात किया है, जहां हालात हर रोज बिगड़ रहे हैं.
9- वफ़ा की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार आधी रात के बाद रामल्लाह के उत्तर में सिंजिल शहर में भोर में दर्जनों इजरायली निवासियों ने फिलिस्तीनी वाहनों पर हमला किया.
10- गाजा की संचार सुविधाएं लगातार तीसरे दिन बंद रहीं,

Trending news