जेल में रहेंगे इमरान खान, लेकिन इन वजहों से खत्म नहीं होगा उनका राजनीतिक करियर
Advertisement

जेल में रहेंगे इमरान खान, लेकिन इन वजहों से खत्म नहीं होगा उनका राजनीतिक करियर

इमरान खान भले ही जेल में लेकिन वह अपने लोगों के बीच मशहूर रहेंगे. इमरान का कोई राजनीति बैकग्राउंड नहीं था लेकिन वह लोगों के बीच चमके.

जेल में रहेंगे इमरान खान, लेकिन इन वजहों से खत्म नहीं होगा उनका राजनीतिक करियर

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और राजनीतिक दल पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख को जेल की सजा सुनाए जाने और कम से कम पांच साल के लिए चुनाव लड़ने के लिहाज से अयोग्य घोषित किए जाने के बाद उन्‍हें सबसे दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. खान के विरोधियों का दावा है कि एक बड़ा सवाल मंडरा रहा है: क्या इमरान खान का नाम पाकिस्तान के राजनीतिक स्पेक्ट्रम से हटाया जा सकता है?

बेहतरीन क्रिकेटर रहे इमरान

इमरान खान ने पाकिस्तान के राजनीतिक स्पेक्ट्रम में उन वजहों से मशहूर हुए जिनकी तुलना देश के किसी भी दूसरे राजनीतिक नेता से नहीं की जा सकती. खान की सेलिब्रिटी, उनका शानदार और कामयाब क्रिकेट करियर, शौकत खानम अस्पताल जैसी प्रमुख परोपकारी पहलों में उनकी बेहतरीन कामयाबी, देश और दुनिया भर में पाकिस्तानियों से सपोर्ट और मदद और जवाबदेही के उनके राजनीतिक नारे ने जनता के दिलों को छू लिया.

राजनीति के अलावा दूसरी कामयाबी

इमरान खान की प्रोफ़ाइल गैर-राजनीतिक कामयाबी की कहानियों से भरी हुई थी, जो उनके राजनीतिक अभियान में विश्‍वसनीयता का एक अहम पाजिटिव पाइंट बन गया और साथ ही खान को नवाज शरीफ, आसिफ अली जरदारी, मौलाना फजलुर रहमान जैसे दूसरे राजनीतिक नेताओं की तुलना में बहुत बेहतर और भरोसेमंद नेता के तौर पर देखा गया. लोग जज्बाती तौर से इमरान खान के पीछे आ गए और उन्होंने जो कुछ भी कहा, उस पर भरोसा किया, क्योंकि वे भुट्टो और शरीफ परिवारों की मौजूदा पारिवारिक वंशवादी राजनीतिक विरासत को हटाना चाहते थे, जिन पर पहले से ही अपने फायदे के लिए देश के अरबों धन की हेराफेरी करने का इल्जाम लगाया गया था.

इमरान खान इतिहास अच्छा है

इसके मुकाबले में इमरान खान जनता के सपोर्ट के लिए कई मायनों में अलग और कहीं बेहतर ऑपशन थे. खान का कोई राजनीतिक बैकग्राउंड नहीं था, न ही उनका अपने दोनों बेटों को देश की राजनीति में लाने का कोई इरादा था. इमरान खान का भ्रष्टाचार का कोई दागदार इतिहास नहीं है, इसलिए वह देश को आगे ले जाने के लिए सबसे अच्छे शख्स हैं. जनता के बीच खान की मकबूलियत और सपोर्ट उनके विरोधियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती रही है, जो उन्हें प्रधानमंत्री पद से हटाने, उनके खिलाफ भ्रष्टाचार और राजद्रोह के मामले दर्ज करने, उन्हें जेल में डालने और उनका नाम चुनावी दौड़ से बाहर करने में सक्षम हो सकते हैं. कानूनी अयोग्यता के बावजूद लोगों के बीच खान का समर्थन काफी हद तक बरकरार है.

पाकिस्तान के लोग इमरान से करते हैं प्यार

इमरान इमरान खान की कट्टर सपोर्टर और प्रशंसक मरियम मलिक ने कहा, "इमरान खान को पाकिस्तान के लोग प्यार करते हैं. वे पैसे के मामले में उन पर भरोसा करते हैं, वे एक बेहतर पाकिस्तान की उम्मीद के साथ उन पर भरोसा करते हैं. वे इस देश के लुटेरों को जवाबदेह ठहराने के लिए उनके संघर्ष पर भरोसा करते हैं. वे उन पर पाकिस्तान के उद्धारकर्ता के रूप में भरोसा करते हैं. खान का समर्थन लाभ या राजनीतिक लाभ पर आधारित नहीं है, यह भावनाओं, उनकी दृष्टि और उनके करिश्मे पर आधारित है."

बुनियादी परेशानी को उजागर किया

इमरान खान की एक अन्य समर्थक विरदा मेमन ने कहा, "इमरान खान एकमात्र व्यक्ति हैं, जिन्होंने इस देश की मूल समस्या को उजागर किया है और सेना के शक्तिशाली द्वारों को हिलाकर रख दिया है, उनकी साजिशों और राजनीतिक शासकों को निर्देशित करने की योजना को उजागर किया है. उन्होंने उन्हें ऐसी चुनौती दी कि किसी और ने ऐसा करने की हिम्मत नहीं की. ऐसा आदमी हो सकता है और देश की बहुसंख्यक आबादी के बीच उसे जो समर्थन प्राप्त है, वह कभी कम नहीं हो सकता.''

इमरान को होगा फायदा

जानकारों का कहना है कि जिस तरह से इमरान खान और उनकी राजनीतिक पार्टी के साथ व्यवहार किया गया है; जिस तरह से सरकार और सैन्य प्रतिष्ठान ने खान की राजनीतिक पार्टी को खत्म कर दिया है, इससे खान के विरोधियों का कोई फायदा नहीं होगा और इससे जनता के बीच उनका समर्थन ही बढ़ेगा. 

Trending news