मिस्र के अल-हकीम मस्जिद का दौरा करेंगे PM Modi; यहां दफ्न भारतीय सैनिक को देंगे श्रद्धांजलि
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1744571

मिस्र के अल-हकीम मस्जिद का दौरा करेंगे PM Modi; यहां दफ्न भारतीय सैनिक को देंगे श्रद्धांजलि

PM Modi Egypt Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जुलाई को अमेरिका और मिस्र के दौरे पर जाएंगे. इस दौरान मिस्र में वह प्रथम विश्व युद्ध के दौरान शहीद हुए भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे.

मिस्र के अल-हकीम मस्जिद का दौरा करेंगे PM Modi; यहां दफ्न भारतीय सैनिक को देंगे श्रद्धांजलि

नई दिल्लीः प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अपने पहले मिस्र दौरे के दौरान, 11 वीं सदी की ऐतिहासिक अल-हकीम मस्जिद का दौरा करेंगे और उन हिन्दुस्तानी फौजियों  को खराज-ए-अकीदत पेश करेंगे, जो पहली विश्व युद्ध के दौरान मिस्र के लिए लड़ते हुए शहीद हो गए थे. सोमवार को विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने इसकी जानकारी दी है. विदेश सचिव ने प्रधानमंत्री की अमेरिका और मिस्र की प्रस्तावित दौरे पर एक विशेष ब्रीफिंग को खिताब करते हुए ये जानकारी दी है. प्रधानमंत्री मोदी 24 और 25 जून को मिस्र का दौरा करेंगे. मिस्र दौरे से पहले पीएम मोदी राष्ट्रपति जो बाइडेन के न्योते पर अमेरिका पहुंचेंगे.
क्वात्रा ने कहा, "उल्लेखनीय है कि यह प्रधानमंत्री की मिस्र की पहली यात्रा होगी. यह 1997 के बाद भारतीय प्रधानमंत्री की मिस्र की पहली आधिकारिक द्विपक्षीय यात्रा होगी." उन्होंने कहा कि बीच में दौरे हुए हैं, लेकिन वे ज्यादातर बहुपक्षीय या बहुपक्षीय कार्यक्रमों के लिए रहे हैं. क्वात्रा ने यह भी कहा कि पीएम मोदी 24 जून को काहिरा पहुंचने पर सबसे पहले भारतीय इकाई से मिलेंगे, उच्च स्तरीय मंत्रियों की एक चुनिंदा इकाई है, जिसे मिस्र के राष्ट्रपति ने भारत से लौटने के बाद गठित किया था.

गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बने थे मिस्र के राष्ट्रपति 
गौरतलब है कि हाल ही में, मिस्र के राष्ट्रपति ने भारत की यात्रा की थी और वह मुख्य अतिथि के रूप में हमारे गणतंत्र दिवस पर शामिल हुए थे. मिस्र के राष्ट्रपति की यात्रा के बाद से पिछले कई महीनों में, भारत ने मिस्र के साथ मंत्री स्तर के राजनीतिक वार्ता किए हैं. भारत के विदेश मंत्री, रक्षा मंत्री और पर्यावरण मंत्री ने भी मिस्र की यात्रा की है. इसी तरह मिस्र सरकार के कम से कम तीन से चार मंत्री भी भारत आ चुके हैं. पीएम मोदी की यात्रा के बारे में क्वात्रा ने कहा कि भारत इकाई के साथ बातचीत के बाद, प्रधानमंत्री मिस्र में मौजूद छोटे भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे और मिस्र में कुछ प्रमुख हस्तियों से उनका मिलने का प्रोग्राम है. 

11वीं शताब्दी की मस्जिद है अल-हकीम 
प्रधानमंत्री का अगला दिन अल-हकीम मस्जिद की यात्रा के साथ शुरू होगा. यह 11वीं शताब्दी की मस्जिद है, जिसे बोहरा समुदाय द्वारा पुनर्निर्मित और पुनर्निर्मित किया गया था. अल-हकीम मस्जिद की यात्रा के बाद हेलियोपोलिस युद्ध का दौरा किया जाएगा. यहां प्रथम विश्व युद्ध के दौरान मिस्र के लिए लड़ते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारतीय सैनिकों को पीएम श्रद्धांजलि देंगे. क्वात्रा ने कहा कि इसके बाद प्रधानमंत्री का मिस्र के राष्ट्रपति के साथ आधिकारिक द्विपक्षीय वार्ता होगी और उस दिन विभिन्न समझौता ज्ञापनों और समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. 

मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती हाल में आए थे भारत 
मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती की हालिया भारत यात्रा को याद करते हुए क्वात्रा ने कहा कि भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान मिस्र को विशेष अतिथि के रूप में भी आमंत्रित किया गया था. क्वात्रा ने कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि पीएम मोदी की मिस्र यात्रा न केवल हमारे दोनों देशों के बीच संबंधों को निरंतर गति सुनिश्चित करेगी, बल्कि हमारे दोनों देशों के बीच व्यापार और आर्थिक संबंधों के नए क्षेत्रों में विस्तार करने में भी मदद करेगी.’’

Zee Salaam

Trending news