BRICS Summit: ब्रिक्स में शामिल 6 नए देशों में इन मुस्लिम मुल्कों को भी मिली जगह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1839763

BRICS Summit: ब्रिक्स में शामिल 6 नए देशों में इन मुस्लिम मुल्कों को भी मिली जगह

BRICS Summit: ब्रिक्स ग्रुप ने ऐलान किया है की छह देशों को शामिल किया जाएगा. इसका ऐलान दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने किया. 

 

BRICS Summit: ब्रिक्स में  शामिल 6 नए देशों में इन मुस्लिम मुल्कों को भी मिली जगह

BRICS Summit: ब्रिक्स ग्रुप ने ऐलान किया है की छह देशों को पूरे वक्त तक मेम्बर के रूप में शामिल किया जाएगा. इसका ऐलान दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में किया.  इस नए ग्रुप में मिस्र, इथियोपिया ( Ithopia ), ईरान ( Iran ), अर्जेंटीना ( Argentina ), संयुक्त अरब अमीरात ( Arab Emiartes )और सऊदी अरब  ( Saudi Arab ) शामिल हैं. वहीं, नए मुल्क की सदस्यता 1 जनवरी 2024 से लागू होगी.

रामफोसा ने कहा
रामफोसा ने जोहान्सबर्ग ( Johannesburg ) में कहा, "ब्रिक्स विस्तार प्रक्रिया के पहले चरण पर हमारी आम सहमति है".ब्रिक्स में फिलहाल पांच मेम्बर ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं. 

अमरूद के पत्तों के हैं कई बड़े फायदे, बालों और स्किन के लिए हैं बेहतरीन चीज

 

पीएम मोदी ने कहा
रामफोसा के ऐलान के तुरंत बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी छह मुल्कों का इस्तकबाल किया और शामिल होने में दिलचस्पी जाहिर करने वाले देशों को जोड़ने के लिए दीगर मुल्कों के साथ काम करने की कसम खाई. पीएम मोदी ने कहा,  "मैं इस मौके पर इन छह देशों का ब्रिक्स में खैर मकदम करता हूं और मैं इन देशों के नेताओं और लोगों को बधाई देता हूं. इनमें से सभी मुल्कों के साथ भारत के मजबूत और ऐतिहासिक रिश्ते हैं और मुझे यकीन है कि हम सहयोग और समृद्धि के एक नए युग के लिए मिलकर काम करेंगे".

उन्होंने बाद में ट्विट कर कहा, "ब्रिक्स की 15वीं वर्षगांठ के मौके पर, हमने इस मंच का विस्तार करने का फैसला लिया है. भारत ने हमेशा इस विस्तार का पूरा समर्थन किया है. ऐसा विस्तार ब्रिक्स को मजबूत और अधिक प्रभावी बनाएगा. उस भावना में, भारत अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात का ब्रिक्स परिवार में स्वागत करता है."

 

Trending news