Ramadan 2024: इस दिन से शुरू होगा पाक महीना रमजान; तैयारी में जुटे लोग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2136014

Ramadan 2024: इस दिन से शुरू होगा पाक महीना रमजान; तैयारी में जुटे लोग

Ramadan 2024: रमाजान के महीने में रोजे रखने के लिए फज्र की आजान से पहले सेहरी खाना होता है और उसके बाद पूरा दिन बिना कुछ खाए-पीए रहना होता है. इसके बाद मगरिब के आजान के बाद इफ्तार करते हैं. 

Ramadan 2024: इस दिन से शुरू होगा पाक महीना रमजान; तैयारी में जुटे लोग

Ramadan 2024: इस्लाम मजहब के मानने वालों के लिए पाक महीना रमजान (Ramadan 2024) की शुरूआत 11 मार्च से होगी. रमजान इस्लामिल कैलेंडर का 9वां महीना होता है, जो 11 मार्च से शुरू हो सकता है. उलेमाओं का मानना है कि रमजान भारत में 11 मार्च से शुरू होगा. वहीं, भारत के केरल राज्य में 10 मार्च से रमजान का महीना शुरू होगा. इसके साथ ही खाड़ी देशों में 10 मार्च से रमजान शुरू होने की उम्मीद है. 

इस दिन शुरू होगा रमजान
सउदी अरब और खाड़ी देशों में जिस दिन रमजान शुरू होता है, उसके एक दिन बाद भारत, पाकिस्तान, बंग्लादेश, अफगानिस्तान और नेपाल में भी शुरू होता है. इस पाक महीनें में लोग रोजे रखते हैं और अल्लाह की इबादत करते हैं. पाक महीने में दुनिया भर के मुस्लिम रोजा रखते हैं. रमजान के बारे में कहा जाता है कि यह महीना सबसे अफजल होता है. इस महीने में अगर कोई भी शख्स सच्चे दिल से अपनी गुनाहों से तौबा कर लेता है, तो अल्लाह उसे माफ कर देते हैं. हालांकि, रमजान के महीने में बिना कुछ खाए-पिए और कठोर नियमों के साथ रोजे रखें जाते हैं. 

ऐसे रखा जाता है रोजा
रमाजान के महीने में रोजे रखने के लिए फज्र की आजान से पहले सेहरी खाना होता है और उसके बाद पूरा दिन बिना कुछ खाए-पीए रहना होता है. इसके बाद मगरिब के आजान के बाद इफ्तार करते हैं.  रमजान के महीने में लोगों को कई नियमों का पालन करना होता है. रमजान को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. अफराद अभी से ही रमजान की तैयारियों में लग चुके हैं. लोग अपने-अपने घरों की सफाई कर रहे हैं. इसके साथ ही रमजान के महीने में हर घर में कुरान की तिलावत होती है. ये महीना इतना अफजल होता है कि इस महीने में एक सवाब का काम करने पर 10 गुना ज्यादा सवाब मिलता है.

Trending news