क्या मुस्लिम पहचान से पीछा छुड़ा रहे भाजपा-कांग्रेस? एक दूसरे पर लगाया इल्जाम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2192578

क्या मुस्लिम पहचान से पीछा छुड़ा रहे भाजपा-कांग्रेस? एक दूसरे पर लगाया इल्जाम

Lok Sabha Election 2024: हाल ही में कांग्रेस पर हमला करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस का चुनावी घोषणा पत्र मुस्लिम लीग का घोषणा पत्र है. इस पर कांग्रेस ने भाजपा पर हमला किया है.

क्या मुस्लिम पहचान से पीछा छुड़ा रहे भाजपा-कांग्रेस? एक दूसरे पर लगाया इल्जाम

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस और भाजपा दोनों देश की बड़ी पार्टियां हैं. लोकसभा चुनाव से पहले दोनों सक्रिय हैं. दोनों एक दूसरे पर कई आरोप-प्रत्यारोप लगा रही हैं. हाल ही में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर मुस्लिम लीग की छाप होने के बारे में बयानबाजी की. इस पर कांग्रेस ने जवाब दिया है. कांग्रेस का कहना है कि प्रधानमंत्री अपने इतिहास से परिचित नहीं हैं, क्योंकि वह कोई और नहीं बल्कि जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी थे, जो 1940 के दशक की शुरुआत में लीग के साथ बंगाल में गठबंधन सरकार का हिस्सा थे. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने भाजपा पर "विभाजन की राजनीति" करने का भी इल्जाम लगाया. 

मुस्लिम लीग का घोषणा पत्र
प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को सहारनपुर में एक चुनावी सभा में कहा कि कांग्रेस के घोषणापत्र में वही सोच झलकती है, जो आजादी के आंदोलन के वक्त मुस्लिम लीग में थी. मोदी ने यह भी कहा कि कांग्रेस के घोषणापत्र में पूरी तरह मुस्लिम लीग की छाप है और इसका जो कुछ हिस्सा बचा रह गया, उसमें वामपंथी पूरी तरह हावी हो चुके हैं. कांग्रेस इसमें दूर-दूर तक दिखाई नहीं देती है. 

PM को नहीं पता इतिहास
प्रधानमंत्री की बयानबाजी पर रिएक्शन देते हुए जयराम रमेश ने कहा, "प्रधानमंत्री को अपना इतिहास नहीं पता है. वास्तव में, वह कोई और नहीं, बल्कि हिंदू महासभा के अध्यक्ष मुखर्जी थे, जो बंगाल में मुस्लिम लीग के साथ गठबंधन सरकार में शामिल थे. हिंदू महासभा सिंध और उत्तर-पश्चिम सीमांत प्रांत में भी मुस्लिम लीग के साथ गठबंधन में थी." रमेश ने कहा, "कांग्रेस नहीं, बल्कि भाजपा विभाजन की राजनीति में विश्वास करती है और ऐसा करती भी है."

राहुल ने की तारीफ
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी के घोषणापत्र को 'क्रांतिकारी' करार दिया और कहा कि यह देश का चेहरा बदल सकता है. उन्होंने कहा कि यह घोषणापत्र देश के गरीबों, किसानों, युवाओं और महिलाओं के जीवन में बदलाव ला सकता है.

Trending news