पाकिस्तान दौरे पर आएंगे सऊदी अरब के किंग सलमान, कई मुद्दों पर होगी बातचीत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2238638

पाकिस्तान दौरे पर आएंगे सऊदी अरब के किंग सलमान, कई मुद्दों पर होगी बातचीत

Pakistan News: सऊदी अरब के प्रिंस आखिरी बार फरवरी 2019 में पाकिस्तान आए थे, तब तत्कालीन पीएम इमरान खान उन्हें खुद अपनी कार में बिठाकर पीएम आवास तक ले गए थे. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

पाकिस्तान दौरे पर आएंगे सऊदी अरब के किंग सलमान, कई मुद्दों पर होगी बातचीत

Pakistan News: सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के अगले सप्ताह पाकिस्तान की यात्रा पर आने की उम्मीद है. उनकी यह यात्रा लंबे वक्त से अपेक्षित है. एक बार लास्ट वक्त में कार्यक्रम रद्द किया जा चुका है. सऊदी अरब के प्रिंस आखिरी बार फरवरी 2019 में पाकिस्तान आए थे, तब तत्कालीन पीएम इमरान खान उन्हें खुद अपनी कार में बिठाकर पीएम आवास तक ले गए थे. 

किंग सलमान G20 में हिस्सा लेने आए थे भारत
उसके बाद पाकिस्तान ने कई बार प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को न्योता भेजा, लेकिन मुख्तलिफ वजहों से हर बार उनका दौरा टलता रहा. पिछले साल जब वह नई दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत आए, तो यह पाकिस्तान के लिए कूटनीतिक हार जैसा था. पाकिस्तान ने काफी कोशिश की कि प्रिंस सलमान कुछ देर के लिए ही सही, पाकिस्तान होकर जाएं, लेकिन बात नहीं बनी.

सीनियर राजनीतिक विश्लेषक अदनान शौकत ने कहा, "पाकिस्तान खाड़ी के बड़े मुल्कों के साथ संबंधों को लेकर अपने चिरप्रतिद्वंद्वी भारत को कड़ा संदेश देना चाहता है, लेकिन उसकी चाहतों के ठीक उलट, अरब मुल्कों ने भारत और पाकिस्तान दोनों के साथ अपने संबंधों में संतुलन बनाये रखा है." प्रिंस सलमान की पाकिस्तान की प्रस्तावित यात्राओं के हकीकत में बदलने में आ रही बाधाओं का एक प्रमुख वजह सुरक्षा से जुड़ी चिंताएं और राजनीतिक अस्थिरता है. 

आम चुनाव की वजह से रद्द हुआ था दौरा
शौकत ने आगे कहा, "साल 2022 में सऊदी किंग सलमान के इस्लामाबाद आने का कार्यक्रम था, लेकिन इसकी तारीखें सेना प्रमुख के बदलने की तारीखों के आसपास होने और इमरान खान की पार्टी के जरिए जारी विरोध-प्रदर्शनों की वजह से उसे रद्द कर दिया गया. इसके बाद देश में राजनीतिक अस्थिरता और आम चुनावों की वजहो से दौरे का नया वक्त तय नहीं किया जा सका."

शौकत ने कहा, "हालांकि इस बार ऐसा लगता है कि शहबाज शरीफ की सरकार ने अपनी तैयारी अच्छे से की है. शहबाज शरीफ ने दो बार रियाद की यात्रा की और प्रिंस सलमान को न्योता और आश्वासन दिया. किंग सलमान भी इस्लामाबाद की यात्रा पर आने के लिए राजी हो गए हैं. यह पांच सप्ताह में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और एमबीएस के बीच तीसरी मुलाकात होगी."

पाकिस्तान ने कारोबारियों के लिए खोले दरवाजे
मध्य पूर्व में जारी तनाव के बीच पिछले दिनों ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के पाकिस्तान दौरे के मद्देनजर किंग सलमान का पाकिस्तान का दौरा महत्वपूर्ण है. वहीं, पाकिस्तान ने सऊदी कारोबारियों और निवेशकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं. उसे उम्मीद है कि इससे निवेश बढ़ेगा. इस बीच जराए ने दावा किया है कि दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर सहमति बनेगी. 

Trending news