Haj 2024: जारी हुए हज 2024 के लिए दिशानिर्देश: इस मोबाइल ऐप पर मिलेगी हर जानकारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2139748

Haj 2024: जारी हुए हज 2024 के लिए दिशानिर्देश: इस मोबाइल ऐप पर मिलेगी हर जानकारी

Haj Guide 2024: केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति ईरानी हज के लिए गाइडलाइन जारी की है. उन्होंने हज की जानकारी के बारे में एक मोबाइल ऐप भी जारी किया है. अब हाजी सारी जानकारी इसी से ले सकते हैं.

Haj 2024: जारी हुए हज 2024 के लिए दिशानिर्देश: इस मोबाइल ऐप पर मिलेगी हर जानकारी

Haj Guide 2024: केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति ईरानी ने बीते रोज नई दिल्ली में हज गाइड 2024 जारी किया और 'हज सुविधा मोबाइल एप्लिकेशन' लॉन्च किया. इस मौके पर बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार के दीगर मंत्रालयों ने लोगों को सुचारू और सुविधाजनक हज यात्रा देने के लिए कोशिशें की हैं.

सभी विभागों से मदद
स्मृति ईरानी ने कहा, "हाजियों के लिए सुविधाएं सिर्फ अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय की जिम्मेदारी नहीं है. अब, पीएम मोदी सरकार ने हाजियों की सुविधाओं में सुधार के लिए सभी विभागों के बीच समन्वय स्थापित किया है." उन्होंने आगे कहा कि 5000 से अधिक महिलाओं ने हज के लिए लेडी विदाउट मेहरम (एलडब्ल्यूएम) श्रेणी के तहत आवेदन किया है.

मदद करेगा ऐप
अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने कहा, "पिछले साल व्यक्तिगत महिला हाजियों की संख्या 4,300 थी जो इस साल 5160 को पार कर गई है..." मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार तीर्थयात्रियों के लिए हज अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है. स्मृति ईरानी ने कहा, "हज सुविधा मोबाइल ऐप तीर्थयात्रियों को किसी भी जरूरत के मामले में अधिकारियों को अपना स्थान प्रदान करने में सहायता करेगा. ऐप तीर्थयात्रियों को जरूरत के वक्त निकटतम स्वास्थ्य सुविधाओं का पता लगाने में मदद करेगा."

हज समझौते पर हस्ताक्षर
स्मृति ईरानी के मुताबिक इस साल हज के लिए भारत से कुल 1,75,025 तीर्थयात्रियों का कोटा तय किया गया है. द्विपक्षीय हज समझौते पर इस साल जनवरी 2024 में हस्ताक्षर किए गए. इस मौके पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी और हज-उमरा मंत्री डॉ. तौफीक बिन फौजान अल-रबिया मौजूद रहे.

हज करने वालों को फायदा
"हज 2024 के लिए भारत से कुल 1,75,025 तीर्थयात्रियों का कोटा तय किया गया है, जिसमें भारतीय हज समिति के माध्यम से तीर्थयात्रियों के लिए 1,40,020 सीटें आरक्षित की गई हैं, जिससे पहली बार हज यात्रा करने के इच्छुक आम तीर्थयात्रियों को बहुत फायदा होगा." 

क्या है हज?
आपको बता दें कि हर साल, दुनिया भर से लाखों मुसलमान पवित्र तीर्थयात्रा पर निकलते हैं जिसे हज/हज के नाम से जाना जाता है. मुसलमानों की जिंदगी में हज बहुत अहमियत रखता है. मान्यता है कि हर मुसलमान पर जिंदगी में एक बार हज करना फर्ज है.

Trending news