भारतीय मौसम विभाग में निकली 990 भर्तियां, जानें लास्ट डेट से लेकर अप्लाई करने तक का तरीका
Advertisement

भारतीय मौसम विभाग में निकली 990 भर्तियां, जानें लास्ट डेट से लेकर अप्लाई करने तक का तरीका

India Meteorological Department Vacany: SSC ने कुल 990 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. 18-30 साल तक की उम्र के ग्रेजुएट कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने की आख़िरी तारीख़ 18 अक्टूबर है.

 भारतीय मौसम विभाग में निकली 990 भर्तियां, जानें लास्ट डेट से लेकर अप्लाई करने तक का तरीका
India Meteorological Department Vacany: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने भारतीय मौसम विभाग (IMD) में साइंटिफिक असिस्टेंट के 990 पदों पर वैकेंसी निकाली है. इसमें 18-30 साल तक की उम्र के ग्रेजुएट कैंडिडेट्स कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. जिसकी आख़िरी तारीख़ 18 अक्टूबर है. 
 
 
 
Eligibility- इसमें अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या किसी दूसरे उच्च शिक्षा संस्थान (Higher Education Institution) से साइंस के सब्जेक्ट्स (फिजिक्स के साथ) या कंप्यूटर साइंस या इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर एप्लीकेशन में ग्रेजुएट होना ज़रूरी है. इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किए कैंडिडेट्स भी अप्लाई कर सकते हैं.
 
Age Limit- इस पद के लिए अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की 18 अक्टूबर 2022 को अधिकतम उम्र 30 साल से ज़्यादा नहीं होनी चाहिए. वहीं कैंडिडेट की न्यूनतम उम्र 18 साल होनी चाहिए. जबकि, रिज़र्व कैटेगरी के कैंडिडेटमस को अधिकतम एज लिमिट में छूट का प्रावधान केंद्र सरकार के नियमों के मुताबिक दिया गया है.
 
 
Selection Process- कैंडिडेट्स के सिलेक्शन के लिए कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन (सीबीई) और डॉक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन किया जाएगा. यह एग्ज़ाम 2 घंटे का होगा. इसके दो पार्ट होंगे- पार्ट-1 में जनरल इंटेलीजेंस और रीज़निंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश लैंग्वेज एंड कॉम्प्रीहेंशन और जनरल अवेयरनेस से 25-25 सवाल आएंगे. पार्ट-2 में रिलेटेड सब्जेक्ट से 1-1 नंबर के 100 सवाल होंगे और गलत जवाब देने पर 0.25 नंबर की निगेटिव मार्किंग भी की जाएगी.
 
Fee- कैंडिडेट्स को एप्लीकेशन फीस के तौर पर सिर्फ 100 रुपये की पेमेंट करनी होगी.

ऐसे करें अप्लाई

अप्लाई करने के लिए SSC की ऑफिशियल वेबसाइट- ssc.nic.in पर जाएं.
वेबसाइट के होम पेज पर Latest News के लिंक पर क्लिक करें.
अब अगले पेज पर Scientific Assistant in India Meteorological Department Examination, 2022 Online Form के ऑप्शन पर क्लिक करें.
अब Apply Online के लिंक पर क्लिक करके अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन करें.
एप्लीकेशन सबमिट करने के बाद प्रिंट ज़रूर ले लें.
 
इसी तरह की ख़बरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in
 

Trending news