UNRWA Funding: कई देशों ने बंद की यूएनआरडब्ल्यूए की फंडिंग, गाजा की है रीढ़
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2089313

UNRWA Funding: कई देशों ने बंद की यूएनआरडब्ल्यूए की फंडिंग, गाजा की है रीढ़

UNRWA Funding Blocked: गाजा में खाना, पानी और दवाई मुहैया कराने वाली एजेंसी की कई देशों ने फंडिंग रोक दी है. बता दें यह एजेंसी यूएन के अंतरगत आती है. पूरी खबर पढ़ें.

UNRWA Funding: कई देशों ने बंद की यूएनआरडब्ल्यूए की फंडिंग, गाजा की है रीढ़

UNRWA Funding Blocked: UNRWA की फंडिंग रोक दी गई है. इस यूएन की एंजेंसी को गाजा की बैकबोन भी कहा जाता है. फंडिंग ब्लॉक करने वाले देशों में यूएस, कैनेडा, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड, फिनलैंड, इस्टोनिया, जापान, ऑस्ट्रिया और रोमानिया शामिल हैं. आखिर ऐसा क्यों किया गया है और इन देशों ने UNRWA को फंडिंग देना क्यों बंद कर दिया है? आइये जानते हैं पूरी डिटेल.

कई देशों ने बंद की UNRWA को फंडिंग

UNRWA को फंडिंग इजराइल के आरोपों के बाद की गई है. इजराइल ने आरोप लगाए थे कि जह हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमला किया था, जिसमें एजेंसी के कुछ लोग भी शामिल थे. यह एजेंसी फिलिस्तीनियों को खाना, वैक्सीन, दवाइयां और खाना मुहैया कराती है. इस जंग में एजेंसी ने अहम रोल अदा दिया है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र फिलिस्तीनी शरणार्थी एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) को "गाजा में सभी मानवीय प्रतिक्रिया की रीढ़ बताया है और सभी देशों से "यूएनआरडब्ल्यूए के जीवन रक्षक कामों की निरंतरता की गारंटी" देने की अपील की है.

यूएनआरडब्ल्यूए पर लगा गंभीर आरोप

यूएनआरडब्ल्यूए के सबसे बड़े दानदाता संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कई देशों ने फंडिंग रोक दी, क्योंकि इज़राइल ने एजेंसी के कुछ कर्मचारियों पर हमास के जरिए 7 अक्टूबर के हमले में भाग लेने का आरोप लगाया था. गुटेरेस ने कहा कि वह यूएनआरडब्ल्यूए कर्मचारियों के खिलाफ लगाए गए आरोपों से "व्यक्तिगत रूप से भयभीत" थे, लेकिन समाप्ति पर काबू पाने की जरूरत पर बल दिया है.

उन्होंने कहा कि "मैं हाल ही में एक डोनर से मिला था और उनकी फिक्र को जाना. मैं गाजा के 2.2 मिलियन लोगों के जरिए सामना की जाने वाली अमानवीय हालातों से बेहद फिक्रमंद हूं, क्योंकि वे किसी भी बुनियादी सुविधाओं के बिना जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं." डब्ल्यूएचओ ने बुधवार को इसे एक मासिव कैटेस्ट्रॉफिक कंडीशन करार दिया.

UNRWA के खिलाफ आरोप

यूएनआरडब्ल्यूए स्टाफ सदस्यों के खिलाफ आरोप शुक्रवार को सार्वजनिक हो गए, जब एजेंसी ने घोषणा की कि उसने इज़राइल के जरिए जानकारी प्रदान करने के बाद कुछ कर्मचारियों को निकाल दिया है. गुटेरेस ने रविवार को कहा कि इसमें शामिल 12 लोगों में से नौ को निकाल दिया गया, एक की मौत हो गई और बाकी दो की पहचान साफ नहीं हो पाई है. छह पन्नों के इजरायली डोजियर में कहा गया है कि यूएनआरडब्ल्यूए के 12 स्टाफ सदस्यों ने 7 अक्टूबर के हमलों में हिस्सा लिया था, जिसमें 1,139 लोग मारे गए थे. इससे यह भी पता चलता है कि इज़राइल के पास इस बात के व्यापक सबूत हैं कि UNRWA ने 190 हमास और इस्लामिक जिहाद लड़ाकों को नियोजित किया है.

इसके अलावा इजराइल के प्रधानमंत्री ने बुधवार को कहा था कि UNRWA हमास के लोगों से भर गई है. उन्होंने कहा,"अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और संयुक्त राष्ट्र के लिए यह समझने का समय आ गया है कि यूएनआरडब्ल्यूए के मिशन को समाप्त किया जाना चाहिए."

Trending news