इसराइली फौज ने अल-अवदा शहर पर किया कब्जा, इस शहर को कहा जाता है राफा का दिल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2267830

इसराइली फौज ने अल-अवदा शहर पर किया कब्जा, इस शहर को कहा जाता है राफा का दिल

Rafah News: राफा में जारी हमले के बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आपातकालीन बैठक बुलाई है. इससे पहले UN के महासचिव एंटोनी गुटेरेस ने राफा पर हुए हमले की निंदा की थी, जिसमें 46 से लोगों की मौत हो गई थी. 

इसराइली फौज ने अल-अवदा शहर पर किया कब्जा, इस शहर को कहा जाता है राफा का दिल

Rafah News: गाजा में जारी हिंसा के बीच इसराइली फौज ने राफा के अल-अवदा को अपने कब्जे में ले लिया है. राफा में मौजूद मकामी पत्रकारों ने यह जानकारी दी है. अल-अवदा शहर को राफा का दिल कहा जाता है. यह शहर सरकारी संस्थानों, बैंकों और व्यापार के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है. 

राफा-मिस्र बॉर्डर पर तैनात है इसराइली फौज
गाजा-मिस्र बॉर्डर के दक्षिण हिस्से में लगभग आधा किलोमीटर के इलाके में इसराइली फौज ने कब्जे में ले लिया है. वहीं कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इसराइली सैनिकों ने शहर के पश्चिम हिस्से  में मौजूद एक मकान पर कब्जा कर लिया है. जहां से किसी भी तरह की आवाजाही के दौरान गोलियां चलाई जा रही है.

अब तक 36 हजार से ज्यादा लोगों की हुई मौत
इस बीच हमास के जरिए संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, गाजा में इसराइल के हमलों में पिछले 24 घंटों में 46 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है. जबकि 110 लोग जख्मी हुए हैं. वहीं, गाजा हिंसा में अब तक 36 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है. जबकि 79 हजार से ज्यादा जख्मी हुए हैं. 

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आपातकालीन बैठक बुलाई
राफा में जारी हमले के बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आपातकालीन बैठक बुलाई है. इससे पहले UN के महासचिव एंटोनी गुटेरेस ने राफा पर हुए हमले की निंदा की थी, जिसमें 46 से लोगों की मौत हो गई थी. वहीं, इस बीच अंतरराष्ट्रीय समुदाय की तरफ से इसराइल पर दबाव बढ़ता जा रहा है कि वह राफा में अपने ऑपरेशन को रोके. क्योंकि वहां 10 लाख से ज्यादा लोग पनाह लिए हुए हैं. अगर इसराइल राफा पर हमले जारी रखता है, तो मानवीय त्रासदी आ जाएगी. इस बीच UN के अधिकारियों का कहना है कि गाजा में कोई जगह सुरक्षित नहीं है. 

7 अक्टूबर को हमास ने किया था हमला
वाजेह हो कि हमास ने 7 अक्टूबर 2024 को हमला किया था. इसके बाद इसराइल ने गाजा पर हमला किया, जिसमें हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा में कोई भी जगह सुरक्षित नहीं है. हर जगह इसराइली सैनिकों ने कब्जा किया हुआ है और गोलीबारी कर रहे हैं. यहां तक की स्कूल, रिफ्यूजी कैंप औ अस्पताल को भी निशाना बना रहे हैं. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग मर रहे हैं.

Trending news