हमास के बाद इस ताकतवर संगठन से भिड़ने को तैयार इजरायल; हो सकती हैं हजारों मौतें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2305394

हमास के बाद इस ताकतवर संगठन से भिड़ने को तैयार इजरायल; हो सकती हैं हजारों मौतें

Israel Hezbollah: इजरायल ने हमास वाले इलाके गाजा पर हमला बंद करने की बात कही है. लेकिन अब नई जंग हिजबुल्लाह के साथ शुरू होने की बात कही जा रही है.

हमास के बाद इस ताकतवर संगठन से भिड़ने को तैयार इजरायल; हो सकती हैं हजारों मौतें

Israel Hezbollah: बीते साल 7 अक्टूबर से इजरायल हमास से लड़ाई लड़ रहा है. इस जंग में गाजा में 37 हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं. अब इजरायल गाजा में अपने अभियान को बंद करने के बारे में सोच रहा है. अब उसका ध्यान लेबनान के संगठन हिजबुल्लाह के ऊपर है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि गाजा में हमास के खिलाफ लड़ाई का मौजूदा चरण बंद हो रहा है लेकिन इजरायल लेबनान के समूह हिजबुल्लाह का सामना करने के लिए तैयारी कर रहा है. इस बयान से इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव और बढ़ने का खतरा है. 

खत्म नहीं हुई जंग
इजरायली नेता ने एक लंबे टीवी साक्षात्कार में कहा कि हालांकि सेना दक्षिणी गाजा शहर राफा में अपने मौजूदा जमीनी हमले को पूरा करने के करीब है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमास के खिलाफ युद्ध खत्म हो गया "हमारे पास अपनी कुछ सेनाओं को उत्तर की ओर स्थानांतरित करने की संभावना होगी, और हम ऐसा करेंगे," नेतन्याहू ने इजरायल के चैनल 14, को दिए इंटरव्यू में ये बात कही. इसे नेतन्याहू समर्थक टीवी चैनल कहा जाता है.

हिजबुल्लाह ने किया हमला
ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने हमास के 7 अक्टूबर के सीमा पार हमले के तुरंत बाद इजरायल पर हमला करना शुरू कर दिया. तब से इजरायल और हिजबुल्लाह लगभग हर दिन गोलीबारी कर रहे हैं, लेकिन हाल के हफ्तों में लड़ाई बढ़ गई है, जिससे जंग की आशंका बढ़ गई है. हिजबुल्लाह हमास से बहुत ज्यादा ताकतवर है. नई जंग शुरू होने से दूसरे ईरानी प्रॉक्सी और शायद ईरान को शामिल करते हुए एक बड़े, क्षेत्र-व्यापी जंग का खतरा बढ़ जाएगा. अंदाजा लगाया जा रहा है कि सीमा के दोनों ओर भारी क्षति और बड़े पैमाने पर मौतें हो सकती हैं.

जंग के जरिए हल
व्हाइट हाउस के दूत अमोस होचस्टीन पिछले हफ्ते तनाव कम करने के प्रयास में इजरायल और लेबनान के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे. लेकिन दोनों के दरमियान लड़ाई जारी है. नेतन्याहू ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि संकट का कूटनीतिक समाधान मिल सकता है, लेकिन उन्होंने ज़रूरत पड़ने पर समस्या को "अलग तरीके से" हल करने की कसम खाई. उन्होंने कहा, हम कई मोर्चों पर लड़ सकते हैं और हम ऐसा करने के लिए तैयार हैं." 

दोनों के बीच बयानबाजी
इजरायल ने कहा कि कोई भी सौदा सिर्फ़ "कागज़ पर एक समझौता" नहीं होगा. उन्होंने कहा कि इसके लिए हिज़्बुल्लाह को सीमा से दूर रहना होगा. हिज़्बुल्लाह ने कहा है कि जब तक गाजा में युद्ध विराम नहीं हो जाता, तब तक वह इज़राइल से लड़ता रहेगा. समूह के नेता हसन नसरल्लाह ने पिछले हफ़्ते इज़राइल को युद्ध शुरू करने के ख़िलाफ़ चेतावनी देते हुए कहा कि हिज़्बुल्लाह के पास नए हथियार और खुफिया क्षमताएं हैं, जो उसे इज़राइल के अंदर और भी ज़्यादा अहम ठिकानों को निशाना बनाने में मदद कर सकती हैं. हिज़्बुल्लाह ने पहले ही कम-स्तर की लड़ाई के दौरान नए हथियारों का अनावरण किया है, जिसमें मुश्किल से बचाव करने वाले हमलावर ड्रोन शामिल हैं.

Trending news