Israel Seizes Border: और क्रूर हुआ इजराइल! मिस्र-गाजा की सीमा पर किया कब्ज़ा; कहा- चलेगी जंग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2269732

Israel Seizes Border: और क्रूर हुआ इजराइल! मिस्र-गाजा की सीमा पर किया कब्ज़ा; कहा- चलेगी जंग

Israel Seizes Gaza's Border: इजरायल ने गाजा-मिस्र की सीमा को सील कर दिया है. इजरायल का इल्जाम है कि यहां से हमास हथियारों की तस्करी करता था. ICJ ने इजरायल से राफा पर हमला नहीं करने को कहा था.

Israel Seizes Border: और क्रूर हुआ इजराइल! मिस्र-गाजा की सीमा पर किया कब्ज़ा; कहा- चलेगी जंग

Israel Seizes Gaza's Border: इजरायली सेना ने बुधवार को कहा कि उसने गाजा-मिस्र सीमा पर एक बफर ज़ोन पर कब्ज़ा कर लिया है, जिससे यहूदी राज्य को राफ़ा में अपने हमले के दौरान फ़िलिस्तीनी इलाके की पूरी जमीन सीमा पर प्रभावी नियंत्रण मिल गया है. इजरायल रक्षा बलों (IDF) के प्रवक्ता डैनियल हैगरी ने कहा कि इजरायली सेना ने गाजा की मिस्र के साथ एकमात्र सीमा पर 14 किलोमीटर लंबे गलियारे के लिए इजरायली सेना के कोड नाम का इस्तेमाल करते हुए "फिलाडेल्फ़ी कॉरिडोर" पर "संचालन नियंत्रण" हासिल कर लिया है.

  1. दक्षिणी गाजा शहर में हमलों को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के आदेश के बावजूद इजरायली सेना ने राफ़ा के दीगर हिस्सों में अपने हमले को जारी रखा, जहां जंग के शुरुआती चरणों के दौरान गाजा के 2.3 मिलियन लोगों में से आधे ने शरण ली थी. हैगरी ने कहा कि हमास "फिलाडेल्फ़ी कॉरिडोर" के जरिए गाजा में हथियारों की तस्करी करता था.
  2. मिस्र और गाजा की सीमा पर स्थित यह गलियारा कुछ स्थानों पर करीब 100 मीटर चौड़ा है 14 किलोमीटर लंबा है. इस गलियारे से रफह से मिस्र को रास्ता जाता है। मिस्र से गाजा में तस्करी करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सुरंगें इसी इलाके में स्थित हैं. हानेग्बी ने ‘कान पब्लिक रेडियो’ को बताया कि उन्हें हमास और छोटे इस्लामिक जिहाद आतंकवादी समूह की सैन्य और शासन क्षमताओं को नष्ट करने के लिए ‘आगामी सात महीनों तक लड़ाई जारी रहने की उम्मीद है’.
  3. बुधवार को, संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत ICJ की तरफ से इजरायल को शहर पर अपने हमले रोकने का आदेश दिए जाने के बावजूद, इजरायली टैंक पहली बार छापे के लिए राफा के अंदरूनी हिस्सों में घुसे. यहां बसे लोगों के मुताबिक टैंक पश्चिम में तेल अल-सुल्तान, यिबना और मध्य में शबौरा के पास चले गए. इसके बाद वह मिस्र की सीमा पर बफर जोन की ओर चले गए.
  4. इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तजाची हनेगबी ने कहा कि गाजा में जंग कम से कम 2024 तक जारी रहेगा। यहूदी राज्य ने पहले कहा था कि जब तक वह हमास के सभी बुनियादी ढांचे को "नष्ट" नहीं कर देता, तब तक लड़ाई समाप्त नहीं होगी. उसने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया कि सभी बंधकों को फिलिस्तीनी कैदियों के बदले रिहा कर दिया जाएगा.
  5. बुधवार को, गाजा में जंग को लेकर दोनों देशों के बीच महीनों से चल रहे तनाव के बाद ब्राजील ने इजरायल से अपने राजदूत को वापस बुला लिया, जोकि फिलिस्तीनी क्षेत्र में इजरायल के सैन्य अभियान पर एक दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र की नवीनतम प्रतिक्रिया है.
  6. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्री माजिद अबू रमन ने अमेरिका से इजरायल पर मानवीय सहायता के लिए राफा क्रॉसिंग खोलने के लिए दबाव डालने का आह्वान करते हुए कहा कि जंग के दौरान गाजा में घायल हुए लोग इलाज के अभाव में मर रहे हैं.

Trending news