गाजा के इस इलाके में रहते हैं 18 लाख शरणार्थी; इजरायल ने दिया खाली करने का आदेश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2347956

गाजा के इस इलाके में रहते हैं 18 लाख शरणार्थी; इजरायल ने दिया खाली करने का आदेश

Israel Hamas War: इजरायल ने गाजा में उस इलाके को खाली करने का आदेश दिया है जहां फिल्हाल 18 लाख लोग रहे हैं. इजरायल ने पहले इस इलाके को मानवीय इलाका कहा था लेकिन अब वह अपनी बात पलट गया है.

गाजा के इस इलाके में रहते हैं 18 लाख शरणार्थी; इजरायल ने दिया खाली करने का आदेश

Israel Hamas: इजराइली सेना ने सोमवार को गाजा पट्टी में उस हिस्से को खाली करने का सोमवार को आदेश दिया जिसे उसने मानवीय क्षेत्र घोषित किया था. इसरायल का इल्जाम है कि यहां हमास के लड़ाके छुपे हुए हैं. सेना ने कहा कि वह हमास के लड़ाकों के खिलाफ एक अभियान शुरू करने जा रहा है. इजरायल का कहना है कि वह यहां रॉकेट छोड़ेगा. इस इलाके में मुवासी मानवीय क्षेत्र का पूर्वी हिस्सा शामिल है जो दक्षिणी गाजा पट्टी पर मौजूद है. 

18 लाख फिलिस्तीनी हैं
इस महीने की शुरुआत में, इजराइल ने कहा था कि उसका अनुमान है कि कम से कम 18 लाख फलस्तीनी अब मानवीय इलाके में हैं. उसने भूमध्य सागर के साथ लगते लगभग 14 किलोमीटर (8.6 मील) की दूरी के हिस्से को मानवीय क्षेत्र घोषित किया था. संयुक्त राष्ट्र और मानवीय समूहों का कहना है कि इस क्षेत्र का ज्यादातर इलाका अब अस्थायी शिविरों से घिरा हुआ है जहां साफ-सफाई और चिकित्सा सुविधाओं का अभाव है. संयुक्त राष्ट्र और मानवीय समूहों का कहना है कि इस क्षेत्र का अधिकांश हिस्सा तंबू शिविरों से घिरा हुआ है, जिनमें स्वच्छता और चिकित्सा सुविधाओं का अभाव है और सहायता तक उनकी पहुंच सीमित है. परिवार कचरे के पहाड़ों और सीवेज से दूषित धाराओं के बीच रहते हैं.

संघर्ष विराम के वक्त ऐलान
यह घोषणा गाजा में संघर्ष विराम की मांग को लेकर हो रही नाजुक वार्ता के दौरान की गयी है. अमेरिका और इजराइली अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि संघर्ष विराम को लेकर एक समझौता होने के करीब है. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने बताया कि बृहस्पतिवार को बात जारी रखने के लिए एक वार्ता दल को भेजा जाएगा. मिस्र, कतर और अमेरिका, इजराइल और हमास पर चरणबद्ध तरीके से संघर्ष विराम समझौता करने पर जोर दे रहे हैं. इजराइली सेना ने सोमवार को कहा कि मध्य और दक्षिणी गाजा में उसका अभियान जारी है. अस्पताल के अधिकारियों के मुताबिक, रविवार को गाजा में इजराइल के हवाई हमलों में महिलाओं और बच्चों समेत कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई.

क्या है पूरा मामला?
गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा में हमास के खिलाफ इजरायल के नौ महीने के युद्ध में मरने वालों की संख्या 39,000 से अधिक हो गई है और 89,800 घायल हुए हैं. मंत्रालय की गणना लड़ाकों और नागरिकों के बीच अंतर नहीं करती है. जंग की शुरुआत 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमास के लड़ाकों के हमले से हुई जिसमें 1,200 लोग मारे गए, जिनमें से ज्यादातर नागरिक थे और लगभग 250 बंधक बनाए गए. इजरायली अधिकारियों के मुताबिक, लगभग 120 लोग अभी भी बंधक हैं, जिनमें से लगभग एक तिहाई के मारे जाने की आशंका है.

Trending news