हिजबुल्ला ने इजरायल की नाक में किया दम, इसलिए अपनाई ये टेक्नोलॉजी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2288480

हिजबुल्ला ने इजरायल की नाक में किया दम, इसलिए अपनाई ये टेक्नोलॉजी

Israel Iron Dome: इजरायल की सेना ने कहा है कि उसने हिजबुल्लाह के हमलों से बचने के लिए उसने अपनी सरहदों पर आयरन डोम लगा रखे हैं. इधर हिजबुल्लाह ने इजरायल के ड्रोन को मार गिराया है.

हिजबुल्ला ने इजरायल की नाक में किया दम, इसलिए अपनाई ये टेक्नोलॉजी

Israel Iron Dome: इजरायली सेना ने कहा है कि लेबनान से बढ़ते ड्रोन हमलों से निपटने के लिए उसने एक नई बटालियन की स्थापना की है, जो पूरी तरह से देश की आयरन डोम हवाई रक्षा प्रणाली के संचालन पर केंद्रित है. इजरायल डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने सोमवार को एक बयान में कहा, "बटालियन की स्थापना से आयरन डोम बैटरियों की तैनाती बढ़ेगी और इजरायल की हवाई रक्षा बेहतर होगी." सेना ने कहा कि एरियल डिफेंस ऐरे "24 घंटे हाई-अलर्ट पर है. रॉकेट, जमीन से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों और क्रूज मिसाइलों जैसे हवाई खतरों का मुकाबला करने के लिए पूरे इजरायल में इनकी (आयरन डोम की) तैनाती की गई है."

लेबनान के ड्रोन गिरे
समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल पर लेबनान की तरफ से ड्रोन हमलों में तेजी आई है, जो कभी-कभी अपने छोटे आकार तथा सीमा से निकटता की वजह से इजरायली रडार से बच जाते हैं. इससे पहले सोमवार को, लेबनान से लॉन्च किए गए चार ड्रोन इजरायली नियंत्रण वाले क्षेत्र में गिरे. दो पश्चिमी गैलिली में और दो इजरायल द्वारा कब्जा किए गए गोलान हाइट्स में दुर्घटनाग्रस्त हो गए.

ड्रोन से लगी आग
सेना ने कहा कि ड्रोन की ओर इंटरसेप्टर मिसाइलें लॉन्च की गई थीं, लेकिन निशाना चूक गया. इजरायल के राष्ट्रीय अग्निशमन और बचाव प्राधिकरण ने कहा कि ड्रोन के कारण कई स्थानों पर आग लग गई. पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के समर्थन में लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्ला ने इजरायल की तरफ कई रॉकेट दागे थे. उसके बाद 8 अक्टूबर 2023 को लेबनान-इजरायल सीमा पर तनाव बढ़ गया. इजरायली सेना के आंकड़ों के मुताबिक, गाजा संघर्ष की शुरुआत के बाद से सेना ने कई मोर्चों से देश की ओर आने वाले 150 ड्रोनों को रोका है. 

हिजबुल्ला ने गिराया ड्रोन
बीते कल हिजबुल्ला ने एक बयान में कहा कि उसके लड़ाकों ने मिसाइलों से लैस हर्मीस 900 ड्रोन पर घात लगाकर हमला किया और ड्रोन द्वारा हमला करने से पहले उसे निशाना बनाया. लेबनान के एक सैन्य सूत्र ने बताया कि दक्षिणी लेबनान से दागी गई जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल ने एक इजरायली ड्रोन को गिरा दिया. दक्षिणी लेबनान स्थित जेज़ीन जिले में अल-रेहान पर्वत के आसपास के क्षेत्र में ड्रोन के गिरने से पहले उसमें आग लग गई. सूत्र के मुताबिक, लगभग आधे घंटे बाद, एक इजरायली एफ-16 लड़ाकू विमान ने ड्रोन के मलबे पर हमला किया. लेबनानी रक्षा सूत्रों ने बताया कि हिजबुल्ला ने इजरायल की बार-बार की धमकियों की वजह से संभावित आक्रमण की आशंका में कई दिन पहले सभी क्षेत्रों में अपनी सैन्य तैनाती बढ़ा दी थी.

Trending news