IDF Filling Water in Hamas Tunnels: हमास से ऐसे निपट रहा है आईडीएफ, कई जगह लगाए पंप
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2087431

IDF Filling Water in Hamas Tunnels: हमास से ऐसे निपट रहा है आईडीएफ, कई जगह लगाए पंप

IDF Filling Water in Hamas Tunnels: आईडीएफ ने हमास से निपटने का अब नया तरीका निकाला है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इजराइली सेना ने कई टनल्स में पानी भरना शुरू कर दिया है.

IDF Filling Water in Hamas Tunnels: हमास से ऐसे निपट रहा है आईडीएफ, कई जगह लगाए पंप

IDF Filling Water in Hamas Tunnels: मंगलवार को इजराइल डिफेंस फोर्स ने कहा है कि गाजा पट्टी में कुछ सुरंगों में समुद्री पानी भरा जा रहा है. सेना ने एक बयान में कहा, कई आईडीएफ यूनिट्स और रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से "गाजा पट्टी में हमास सुरंगों में हाई फ्लो वाले पानी को इंजेक्ट करने के लिए कई गैजेट्स" बनाए हैं. उन्होंने आगे कहा "आईडीएफ के पास टनल्स से निपटने के लिए अलग-अलग गैजेट्स हैं."

आईडीएफ ने क्या कहा?

आईडीएफ ने साफ किया है कि सभी सुरंगों में पानी नहीं भरा जा रहा है, क्योंकि प्रक्रिया, जिसमें शाफ्ट में पाइप और पंप जोड़ना शामिल था, सभी सुरंगों के लिए उपयुक्त नहीं थी और कुछ इलाकों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती थी. सेना ने कहा कि सुरंगों में बाढ़ लाने से पहले, आईडीएफ "पेशेवर और व्यापक" प्रीमेप्टिव जांच करता है, जिसमें इलाके में मिट्टी और पानी का विश्लेषण भी शामिल है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इससे जमीन का पानी दूषित न हो."

इसके अलावा हमास की टनल्स को तबाह करने के लिए एरियल अटैक्स का सहारा लिया जा रहा है और खास ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं. दिसंबर के बीच में बाढ़ विधि का परीक्षण सफल रहा, क्योंकि आईडीएफ ने भूमिगत छिपे लड़ाकों से निपटने के लिए "नए युद्ध तरीकों" की चेतावनी दी थी.

पानी भरने पर बंधकों का क्या होगा?

आईडीएफ के प्रवक्ता रियल एडमिरल डैनियल हगारी से जब उन चिंताओं के बारे में पूछा गया कि सुरंगों में बाढ़ से वहां रखे गए बंधकों को नुकसान हो सकता है, जिस पर उन्होंने कहा कि सेना बंधकों के स्थान पर खुफिया जानकारी के आधार पर काम कर रही है और जानबूझकर ऐसा कोई कदम नहीं उठाएगी जिससे उन्हें नुकसान हो.

कितनी लंबी है हमास की टनल्स?

इस महीने की शुरुआत में, वरिष्ठ इज़रायली रक्षा अधिकारियों ने द न्यूयॉर्क टाइम्स को अनुमान लगाया था कि हमास का सुरंग नेटवर्क 350-400 मील लंबा है, जो पहले की तुलना में बहुत अधिक लंबा है. ऐसा माना जाता है कि सुरंगों तक लगभग 5,700 शाफ्टों के जरिए पहुंचा जा सकता है.

Trending news