Gaza News: इजराइल ने खोली इरेज़ क्रॉसिंग, बीते रोज बाइडेन ने फोन पर की थी बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2189908

Gaza News: इजराइल ने खोली इरेज़ क्रॉसिंग, बीते रोज बाइडेन ने फोन पर की थी बात

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. इस बीच इजराइल ने इरेज क्रॉसिंग को खोल दिया है. बीती रोज बाइडेन ने नेतन्याहू से बात की थी. इसी के बाद यह फैसला लिया गया है.

Gaza News: इजराइल ने खोली इरेज़ क्रॉसिंग, बीते रोज बाइडेन ने फोन पर की थी बात

Israel Hamas War: सीएनएन ने एक इजरायली अधिकारी के हवाले से बताया कि इजरायल की सुरक्षा कैबिनेट ने गाजा में अधिक मानवीय सहायता पहुंचाने की इजाजत देने के लिए इरेज़ सीमा पार को फिर से खोलने की मंजूरी दे दी है. बता दें बीती रोज ही बाइडेन ने नेतन्याहू से बात की थी और कहा था कि उनक एक्शन के मुताबिक ही अमेरिका की पॉलिसी डिसाइड होंगी. 

क्या है इरेज क्रॉसिंग

विशेष रूप से, इरेज़ क्रॉसिंग, जिसे बैत हनौन के नाम से भी जाना जाता है. यह इज़राइल और उत्तरी गाजा पट्टी के बीच एक बॉर्डर क्रॉसिंग है. हमास के जरिए 7 अक्टूबर के हमले के बाद इसे पहली बार फिर से खोला गया है. इज़राइल ने इस क्रॉसिंग को सख्ती से कंट्रोल किया हुआ था और गाजा से हवाई, समुद्र के माध्यम से भी सभी यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था. जंग शुरू होने से पहले, एन्क्लेव के अंदर दो कार्यात्मक क्रॉसिंग थे: लोगों की आवाजाही के लिए इरेज़ और माल के लिए केरेम शालोम.

बाइडेन ने गुरुवार को नेतन्याहू ने कहा था कि लोगों को क्षति को रोकने के लिए कोई मजबूत प्लान बनाया जाए. इसके साथ ही मदद पहुंचाने वाले वर्कर्स की सिक्योरिटी को भी देखा जाए. व्हाइट हाउस के अनुसार, "बिडेन ने नागरिक क्षति, मानवीय पीड़ा और सहायता कर्मियों की सुरक्षा को संबोधित करने के लिए विशिष्ट, ठोस और मापने योग्य कदमों की एक सीरीज का ऐलान करने और लागू करने के लिए इज़राइल की आवश्यकता को स्पष्ट किया है.

बाइडेन ने रेखांकित किया कि मानवीय स्थिति को स्थिर करने और सुधारने और निर्दोष नागरिकों की रक्षा के लिए तत्काल युद्धविराम जरूरत है, और उन्होंने नेतन्याहू से बंधकों को घर लाने के लिए बिना किसी देरी के एक समझौते को समाप्त करने की गुजारिश की है. हमास के जरिए 7 अक्टूबर के हमले के बाद गाजा में संघर्ष बढ़ गया, जहां लगभग 2,500 हमास के लड़ाकों ने गाजा पट्टी से इजरायल में सीमा पार कर ली, जिससे लोग हताहत हुए और काफी लोगों को बंधक भी बना लिया गाया.

Trending news