Gaza News: इजराइल को फिर हथियार भेज रहा है अमेरिका, उठ रहे हैं कई सवाल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2180566

Gaza News: इजराइल को फिर हथियार भेज रहा है अमेरिका, उठ रहे हैं कई सवाल

Gaza News: इजराइल और गाजा के बीच जंग जारी है. ऐसे में अमेरिका इजराइल की हथियारों से मदद कर रहा है. एक बार फिर अमेरिका ने हथियारों और लड़ाकू विमानों से इजराइल की मदद की है.

Gaza News: इजराइल को फिर हथियार भेज रहा है अमेरिका, उठ रहे हैं कई सवाल

Gaza News: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. हर रोज इजराइल के बमों से आम लोगों की जानें जा रही है. यहूदी मुल्क पर दुनिया भर के मुल्क नरसंहार करने का इल्जाम लगा रहे हैं. उधर अमेरिका है जो इजराइल को हथियारों से मदद कर रहा है. जो बिडेन प्रशासन ने इजरायल को अरबों डॉलर के अधिक बम और लड़ाकू जेट के हस्तांतरण को अधिकृत किया है. इससे साफ होता है कि अमेरिका को आम लोगों के मारे जाने और जंग से ज्यादा अपने मुनाफे की पड़ी है.

नए आर्म पैकेज में क्या है

द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, नए हथियार पैकेज में 1,800 से अधिक एमके 84 2,000-पाउंड बम और 500 एमके 82 500-पाउंड बम के साथ-साथ 25 एफ-35 शामिल हैं, जिन्हें शुरुआत में 2008 में अमेरिकी कांग्रेस के जरिए एक बड़े पैकेज के हिस्से के रूप में मंजूरी दी गई थी. गौरतलब है कि अमेरिका अपने लंबे समय से सहयोगी इजराइल को सालाना 3.8 अरब डॉलर की सैन्य सहायता देता आया है.

हालांकि इस डील पर व्हाइट हाउस और इजराइली एंबेसी ने कोई कमेंट नहीं किया है. यह पैकेज उस पृष्ठभूमि में आया है जब पिछले साल 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमास के हमले के जवाब में गाजा पट्टी में अपने घातक हमले को लेकर इज़राइल को अंतरराष्ट्रीय आलोचना का सामना करना पड़ रहा था. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में अब तक 32,000 से अधिक लोग मारे गए हैं.

यह घटनाक्रम तब हुआ जब 25 मार्च को अमेरिका ने गाजा में तत्काल युद्धविराम की मांग करने वाले एक प्रस्ताव पर मतदान से परहेज किया, इसराइल ने वाशिंगटन पर हमला बोला और कहा कि उसने "आज संयुक्त राष्ट्र में अपनी नीति को छोड़ दिया". राष्ट्रपति जो बिडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी के कुछ सदस्यों ने उनसे इज़राइल को अमेरिकी सैन्य सहायता में कटौती करने का आह्वान भी किया था.

Trending news